Follow Us:

भाखड़ा बांध विस्थापितों की समस्या के निदान को बनेगी कमेटी : मुख्यमंत्री

समाचार फर्स्ट डेस्क |

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने मंगलवार को विधानसभा में प्रश्नकाल के दौरान भाखड़ा बांध विस्थापितों की समस्या के निदान के लिए वित्त आयुक्त की अध्यक्षता में कमेटी गठित करने की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने कहा कि यह कमेटी तीन माह में अपनी रिपोर्ट देगी। झण्डुता के विधायक जीत राम कटवाल के सवाल के जवाब में मुख्यमंत्री ने कहा कि भाखड़ा बांध के कारण बेघर हुए लोगों को बसाना जरूरी है। उनकी सहायता करने के लिए रास्ता निकालना पड़ेगा।

विधायक के आग्रह पर मुख्यमंत्री ने आश्वासन दिया कि कमेटी में संबंधित विधायक और संबंधित जन प्रतिनिधियों को शामिल करने पर विचार किया जाएगा। विधायक का कहना था कि भाखड़ा बांध विस्थापित अतिक्रमण वाले नहीं है। विस्थापितों के मकान के बिजली और पानी काटे गए हैं। उन्होंने उनकी समस्या के लिए मशीनरी तैयार करने और भूमि को लेकर विसंगतियां दूर करने का आग्रह किया।

हिमाचल के 1660 घरों में नहीं पहुंची बिजली

मुख्यमंत्री ने सवाल का जबाब देते हुए कहा कि जब भाखड़ा बांध बना था, उस समय कुछ बातें जल्दबाजी में हुई हैं। कहा कि अधिकांश विस्थापितों को जंगलों में जहां भी भूमि मिली, वहां रहने लग गए। उन्होंने कहा कि अब ऐसी परिस्थिति पैदा हो गई है कि विस्थापितों को एलाट भूमि व जहां वह बसे हैं उस भूमि का खसरा नम्बर का मिलान नहीं हो रहा है। इस कारण उनके बिजली व पानी के कनेक्शन कटे हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि इसलिए उनकी समस्या का निदान निकाला जाना चाहिए।