Follow Us:

समुद्री रास्ते के जरिए भारत में घुसपैठ कर सकते हैं आतंकी, हाई अलर्ट पर नौसेना

समाचार फर्स्ट डेस्क |

गुजरात में कच्छ के कांडला में आतंकी हमले की आशंका को लेकर हाईअलर्ट जारी किया गया है। भारतीय नौसेना ने बताया कि कांडला पोर्ट के रास्ते पाकिस्तान से प्रशिक्षित कमांडो दाखिल हो सकते हैं, जिसके बाद सभी बंदरगाहों की सुरक्षा बढ़ा दी गई है।

खुफिया एजेंसी के इनपुट के मुताबिक, पाकिस्तान में ट्रेनिंग लेने के बाद ये कमांडोज समुद्री रास्ते के जरिए घुसपैठ कर सकते हैं और गुजरात में किसी बड़े हमले की फिराक में हैं। हाल ही में भारतीय नौसेना ने आशंका जताई थी कि पाकिस्तान से जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी पानी के रास्ते बड़े हमले की फिराक में हैं। इसके लिए जैश एक विंग को अंडरवॉटर ट्रेनिंग भी दे रहा है। हालांकि, नौसेना ने कहा कि हम किसी भी स्थिति का सामना करने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं।

भारतीय नौसेना के चीफ एडमिरल करमबीर सिंह  ने सोमवार को इसे लेकर अलर्ट जारी किया। उन्होंने कहा, 'हमें खुफिया जानकारी मिली है कि पानी के अंदर से हमला करने के लिए जैश-ए-मोहम्‍मद  अपने विंग को ट्रेनिंग दे रहा है। हम इसपर नज़र रख रहे हैं। आपको विश्‍वास दिलाते हैं कि इसको लेकर हम पूरी तरह से सतर्क हैं।

अडानी पोर्ट्स और सेज़ (SEZ) की ओर से एक बयान में कहा गया, 'तटरक्षक स्टेशन से इनपुट मिला है कि पाकिस्तान में ट्रेनिंग ले चुके जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी कच्छ जिले के पास भारत-पाक सीमा से लगते हरामी नाला क्रीक क्षेत्र से दाखिल हो रहे हैं। ऐसा माना जा रहा है कि इन्हें अंडरवॉटर ट्रेनिंग दी गई है।'

बयान में कहा गया, 'आतंकी हमलों की आशंका को देखते हुए गुजरात के सभी बंदरगाहों पर कड़ी सुरक्षा की व्यवस्था की गई है। मुंद्रा बंदरगाह पर काम करने वाले सभी लोगों को सलाह दी जाती है कि सावधान और सतर्क रहे। किसी भी अनहोनी की आशंका होने पर तुरंत पुलिस या नज़दीकी सुरक्षा अधिकारी को सूचित करें।'

इससे पहले चार आतंकियों के दाखिल होने के बाद भी पूरे देश में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया था। पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी इंटर सर्विसेज इंटेलिजेंस (आईएसआई) के एजेंट के साथ चार आतंकी भारत में दाखिल हो गए। राजस्थान और गुजरात बॉर्डर समेत पूरे देश में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया।

आतंकी हमले की आशंका के बाद अलर्ट पर नौसेना

अभी कुछ दिन पहले लश्कर-ए-तैयबा के छह आतंकवादियों के तमिलनाडु में घुसपैठ करने की खुफिया जानकारी मिली थी। जिसके मद्देनजर नौसेना ने समुद्री क्षेत्र में हाई अलर्ट की घोषणा की है और राज्य के विभिन्न हिस्सों में कड़ी निगरानी बरती जा रही है। इस सिलसिले में शनिवार को यहां पर छह लोगों को हिरासत में भी लिया गया है।

सूत्रों ने बताया था कि इन लोगों को इस संदेह में हिरासत में लिया गया कि वे कथित घुसपैठ करने वाले लोगों के संपर्क में थे। हिरासत में लिये गये लोगों मे से एक आरोपी से अज्ञात स्थान पर पूछताछ की जा रही है। केरल के कोच्चि में रक्षा प्रवक्ता ने बताया, 'खुफिया सूचना के आधार पर भारतीय नौसेना समुद्र में और तटीय इलाकों में स्थिति पर पैनी नजर बनाये हुए है।'