Follow Us:

#Birthday_special: इसलिए अमिताभ बच्चन कहलाए जाते हैं बिग बी

समाचार फर्स्ट डेस्क |

बॉलीवुड सदी के महानायक अमिताभ बच्चन का आज अपना 77वां जन्मदिन है। अपनी जबरदस्त फिल्मों और डायलॉग से अमिताभ बच्चन ने हिंदी सिनेमा में जबरदस्त पहचान बनाने के साथ ही लोगों के दिलों में भी खूब जगह बनाई है। 11 अक्टूबर, 1942 को जन्मे अमिताभ बच्चन अपनी जिंदगी में एक्टर नहीं बल्कि इंजीनियर बनना चाहते थे, साथ ही एयरफोर्स में जाने का भी उनका सपना था। बिगबी के जन्मदिन के इस खास मौके पर उनकी बेटी श्वेता बच्चन नंदा ने भी अपने पापा को खास तरीके से बधाई दी। उन्होंने अपने इंस्टाग्राम एकाउंट पर अमिताभ बच्चन के साथ अपनी फोटो साझा की, जिसमें वह और उनके पिता यानी बिगबी पारंपरिक लिबास में नजर आ रहे।

दर्जन भर फ्लॉप देने के बाद एंग्री यंग मैन का टैग हासिल करने वाले अमिताभ बच्चन को बॉलीवुड का शहंशाह कहा जाता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक्शन-मसाला, हल्की-फुल्की कॉमेडी, रोमांटिक ड्रामा और न जाने क्या-क्या करने के बाद सदी के महानायक को ये तमगा हासिल हुआ हैं। बिग बी ने 70 के दशक से आज तक ऐसे कई रोल निभाए हैं जिनको पहचान बच्चन साहब के द्वारा बोले गए फेमस डायलॉग से मिली। क्या कॉमेडी, तो क्या एक्शन, कभी बने वकील तो कभी बने डॉन। इसी का तो नतीजा है की आज उनके खाते में फ़िल्मफेयर-नेशनल अवॉर्ड से लेकर दादा साहब फॉल्के अवार्ड भी हासिल किया।

ये वो दौर था जब टिकट खिड़की पर बच्चन साहब की फिल्म देखने के लिए लोग घंटो-घंटो लाइन में खड़े रहते थे। इस तथ्य के बारे में कोई संदेह नहीं है कि ‘मैन ऑफ द मिलेनियम’ यानि बिग बी को उनकी दमदार आवाज और उनके पॉवर पैक्ड डायलॉग डिलीवरी के लिए जाना जाता है। आज के दौर में लगभग अमिताभ बच्चन एक न एक बार सभी आर्टिस्ट्स के साथ काम कर चुके हैं। इसी कारण उम्र के इस पड़ाव में पहुंचने के बाद भी वो लोगों के जहन में हैं। दिलीप कुमार, देव आनंद, राजेश खन्ना से लेकर शाहरुख खान तक, ये सभी सितारे किसी ना किसी दौर में सुपरस्टारडम की ऊंचाईयों तक पहुंचे लेकिन इसे कायम रखने का जिम्मा बस सदी के महानायक अमिताभ बच्चन पे था।

बता दें कि आज अमिताभ बच्चन बॉलीवुड के महानायक के रूप में जाने जाते हैं। लेकिन फिल्मी करियर की शुरुआत में उन्हें लगातार 12 फ्लॉप फिल्में झेलनी पड़ी थीं। हालांकि, इसके बाद उन्होंने फिल्म जंजीर से बॉलीवुड में अपनी अलग ही पहचान बना ली।  इसके अलावा अमिताभ बच्चन को उनकी भारी भरकम आवाज की वजह से ऑल इंडिया रेडियो ने भी रिजेक्ट कर दिया था। अमिताभ की फिल्मों की सबसे बड़ी खासियत उनके डायलॉग हुआ करते थे। ये ऐसे होते थे कि तुरंत लोगों की जुबान पर चढ़ जाते थे। कई डायलॉग तो हमारी जीवनशैली का ही हिस्सा बन चुके हैं। लेकिन अमिताभ बच्चन को उनकी बेहतरीन एक्टिंग के फिल्म दादा साहेब फाल्के पुरस्कार भी दिया गया है।