Follow Us:

अणु कलां पंचायत घर में शीघ्र उपलब्ध होगी वाई-फाई हॉट-स्पॉट सुविधाः DC

कमल कृष्ण, हमीरपुर |

डीसी हमीरपुर हरिकेश मीणा की अध्यक्षता में आज यहां हमीर भवन में एक बैठक का आयोजन किया गया। जिसमें सांसद आदर्श ग्राम योजना के अंतर्गत ग्राम पंचायत अणु कलां में किए जा रहे विकास कार्यों की समीक्षा की गयी।

उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायत अणु कलां को वर्ष 2017 में इस योजना के अंतर्गत लाया गया है। ग्राम पंचायत में विभिन्न विभागों, ग्रामीणों व पंचायत प्रतिनिधियों के आपसी विचार-विमर्श के उपरांत ग्राम सभा से पारित कर ग्राम स्तर पर विभिन्न कार्य करवाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि योजना के अंतर्गत कुल 89 कार्य चिह्नित किए गए थे जिनमें से 67 कार्य पूर्ण कर लिए गए हैं और 10 का कार्य प्रगति पर है।

उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे शेष कार्यों को भी प्राथमिकता के आधार पर पूर्ण करने के लिए सतत प्रयत्नशील रहें और आगामी बैठक में इसका विस्तृत विवरण भी प्रस्तुत करें।

ग्राम पंचायत में डिजिटल सेवाएं बेहतर करने के लिए वाई-फाई हॉट-स्पॉट स्थापित किए जा रहे हैं। वर्तमान में राजकीय महाविद्यालय, हमीरपुर स्थित अणु के परिसर में वाई-फाई सुविधा प्रदान कर दी गयी है। शीघ्र ही पंचायत घर में भी यह सुविधा उपलब्ध करवा दी जाएगी ताकि आस-पास के ग्रामीणों को इसका भरपूर लाभ मिल सके। उन्होंने इसके लिए भारत संचार निगम सीमित (बीएसएनएल) अधिकारियों को आवश्यक कार्रवाई के निर्देश भी दिए।   

ग्राम पंचायत में सौर ऊर्जा चालित लाईटें स्थापित की गयी हैं। राजकीय प्राथमिक पाठशाला अणु कलां के भवन की मरम्मत और स्कूल में डेस्क स्थापित करने पर लगभग एक लाख रुपए व्यय किए गए हैं। इसके अतिरिक्त लगभग एक लाख रुपए की लागत से यहां बैडमिंटन कोर्ट भी स्थापित किया गया है। पंचायत के वार्ड में मिनी स्प्रिंकलर सिंचाई योजना के निर्माण पर लगभग 60 हजार रुपए व्यय किए गए हैं। चयनित वार्ड में एक हैंडपंप भी स्थापित किया गया है। उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायत में यातायात की बेहतर सुविधा प्रदान करने के लिए सड़कों की मुरम्मत व रखरखाव पर भी समुचित धनराशि व्यय की जा रही है।

और स्वच्छता के प्रति यहां ग्रामीणों को जागरूक किया जा रहा है। शहर से सटी इस ग्राम पंचायत को घर-घर से कूड़ा उठाने की योजना में शामिल किया जा रहा है। प्रारंभिक चरण में लगभग 476 घरों से कूड़ा एकत्र किया जाएगा जिनमें 212 किराएदार भी शामिल हैं। उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायत में सेनेटरी नेपकिन के निस्तारण के लिए तीन इंसीनरेटर भी स्थापित किए गए हैं। इसके अतिरिक्त विभिन्न केंद्रीय योजनाओं के पात्र लोगों को चिह्नित कर उन्हें लाभान्वित किया जा रहा है।