Follow Us:

कुल्लूः ग्राम पंचायतों में जगाई नशा विरोधी अलख

गौरव, कुल्लू |

 
नशीले पदार्थों एवं मादक द्रव्यों के खिलाफ 15 नवंबर से आरंभ किए प्रदेश व्यापी अभियान के तहत कुल्लू जिला में रविवार को भी कई ग्राम पंचायतों में जागरुकता कार्यक्रम आयोजित किए गए। इन कार्यक्रमों के अलावा किन्हीं कारणों से नशे की चपेट में आए लोगों के इलाज एवं परामर्श के लिए क्षेत्रीय अस्पताल कुल्लू, नागरिक अस्पताल मनाली और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र तेगूबेहड़ में विशेष ओपीडी लगाई गई। स्वास्थ्य विभाग के जिला नोडल अधिकारी डा. सत्यव्रत वैद्य ने बताया कि इन तीनों अस्पतालों में 15 दिसंबर तक हर रविवार को विशेषज्ञ डॉक्टर विशेष ओपीडी में उपलब्ध रहेंगे।
 
उधर, आयुर्वेदिक केंद्र भुट्ठी कालोनी में भी आज मेडिकल जांच शिविर लगाया गया। विभाग के नोडल अधिकारी राहुल वशिष्ठ ने बताया कि शिविर के दौरान लोगों के स्वास्थ्य की जांच के साथ-साथ उन्हें अपने-अपने क्षेत्रों में नशा निवारण अभियान में सक्रिय योगदान देने के लिए प्रेरित किया गया। शिविर में 108 लोगों के स्वास्थ्य की जांच की गई। जिला ग्रामीण विकास अभिकरण के परियोजना अधिकारी सुरजीत सिंह ठाकुर ने बताया कि जिले की कई ग्राम पंचायतों में लोगों को नशा निवारण की शपथ दिलाई गई तथा पंचायत जनप्रतिनिधियों एवं आम लोगों को अपने-अपने क्षेत्रों में नशा निवारण अभियान को एक जन आंदोलन का रूप प्रदान करने की अपील की गई।

उन्होंने बताया कि विकास खंड आनी की ग्राम पंचायत दलाश, तलूणा तथा जिले के अन्य विकास खंडों की कई पंचायतों में लोगों को शपथ दिलाई गई। अभियान के जिला नोडल अधिकारी एवं जिला कल्याण अधिकारी समीर कुमार ने बताया कि कुल्लू जिला में सभी विभाग, शिक्षण संस्थान और स्थानीय निकाय नशा निवारण अभियान को एक जन आंदोलन बनाने की दिशा में सराहनीय कार्य कर रहे हैं।