Follow Us:

मंडीः सुंदरनगर मंडल के जड़ोल स्थित एचपीएमसी ने तोड़ा 33 साल पुराना रिकॉर्ड

सचिन शर्मा |

जिला मंडी में सुन्दरनगर उपमंडल के जड़ोंल स्थित एचबीएमसी ने आज तक का 33 सालों का अपना ही रिकॉर्ड तोड़ने में सफलता हासिल की। सयंत्र ने अपना ही रिकॉर्ड तोड़ते हुए इस साल 235 टन कंसंट्रेट का उत्पादन किया। 1974 में स्थापित इस संयंत्र में आज तक का सर्वाधिक सेब फल कंसंट्रेट का उत्पादन रहा है। इससे पहले 1986-87 में 226 टन का उत्पादन किया गया था। इसका रिकॉर्ड तोड़ते हुए इस बार 235 टन सेब कंसंट्रेट का उत्पादन किया गया।

जानकारी देते हुए जड़ोल फल विधायन सयंत्र के प्रबंधक हरीश वर्मा ने बताया कि 1974 में  इस सयंत्र की स्थापना की गई थी। तब इसकी विधायन की क्षमता 30 टन मात्र की थी, लेकिन आज उन्ही पुरानी और उस समय से स्थापित मशीनों में आज 45 साल के बाद भी 235 टन विधायन करना अपने आप मे एक रिकॉर्ड है। इस महत्वपूर्ण उत्पादन की उपलब्धि का श्रेय प्रबंधन और उन कर्मचारियों को जाता है जिन्होंने दिन रात की कड़ी मेहनत से इस लक्ष्य का रिकार्ड तोड़ा।

इस पर प्रबधंन के द्वारा सरकार से मांग की है कि इस सयंत्र की मौजूदा स्थिति को देखते हुए इसे आधुनिकता की बहुत जरूरी हो गया है। इसे देखते हुए बाग़वानी विकास परियोजना के तहत आधुनिकरण सुनिश्चित किया जाये। जिससे मंडी और आसपास के बागवानों को लाभ मिल सके।