Follow Us:

प्रेस क्लब शिमला ने रक्तदान शिविर लगाकर जुटाया 55 यूनिट रक्त, पर्यटकों और महिलाओं ने भी किया रक्तदान

पी. चंद, शिमला |

प्रेस क्लब शिमला द्वारा शनिवार को ऐतिहासिक रिज मैदान पर रक्तदान शिविर लगाया गया। शिविर में 55 यूनिट रक्त एकत्रित हुआ। इसमें महिलाओं ने 8 यूनिट रक्तदान किया। आईजीएमसी ब्लड बैंक की मदद से आयोजित रक्तदान शिविर में मीडिया कर्मियों के अलावा बाहरी राज्यों से शिमला घूमने आए पर्यटकों, छात्रों व कर्मचारियों ने भी बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया। दो रक्तदाताओं ने अपने जन्मदिवस के मौके पर रक्तदान किया। प्रेस क्लब के सदस्य दिनेश अग्रवाल ने 119वीं बार रक्तदान किया। शिमला के रहने वाले दो युवकों शुभम ठाकुर और यशवंत आजटा ने अपने जन्मदिन के मौके पर रक्तदान का पूण्य अर्जित किया। शिमला घूमने आए पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश के पर्यटकों ने रक्तदान किया।

अंबाला के तीन पर्यटकों के अतिरिक्त लुधियाना, होशियारपुर, पंचकुला, लखनऊ और कानपुर के एक-एक पर्यटक ने रक्तदान कर अपनी शिमला यात्रा को यादगार बनाया। महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के लिए प्रेस क्लब ने रक्तदान करने वाली महिलाओं को उपहार प्रदान कर सम्मानित किया। करीब 10.30 बजे से शुरू हुआ रक्तदान शिविर शाम 4 बजे तक चला। शिविर में आईजीएमसी ब्लड बैंक के असिस्टैंट प्रोफेसर डॉक्टर विक्टर की अध्यक्षता में चार सदस्यीय टीम रक्त एकत्रित करने के लिए मौजूद रही।

आईजीएमसी के वरिष्ठ चिकित्सा अधीक्षक डॉक्टर जनक राज ने शिविर का शुभारंभ कर रक्तदाताओं का हौसला बढ़ाया। उन्होंने इसे बेहतर प्रयास बताते हुए प्रेस क्लब की सराहना की और रक्तदान के फायदे बताए। उन्होंने कहा कि विश्व में रक्त का कोई भी विकल्प मौजूद नहीं है तथा केवल रक्तदान से ही इसकी पूर्ति की जा सकती है। रक्तदान शिविरों का उद्देश्य अधिक से अधिक मात्रा में रक्त एकत्रित कर रक्त बैंक में जमा किया जाना है, ताकि आवश्यकता होने पर इस रक्त से लोगों की जान को बचाया जा सके। शिविर में रक्तदाताओं को हाथों-हाथ प्रमाणपत्र भी वितरित किए गए।

प्रेस क्लब के अध्यक्ष अनिल भारद्वाज (हैडली) ने इस मौके पर कहा कि रक्तदान शिविर आयोजित करने का मकसद सर्दियों में अस्पतालों में रक्त की कमी को दूर करना है। उन्होंने कहा कि मीडिया कर्मियों के अलावा बाहर से आए पर्यटकों ने बड़ी संख्या में पहुंचकर रक्तदान किया। उन्होंने रक्तदान शिविर के सफल आयोजन के लिए आईजीएसमी ब्लड बैक के असिस्टैंट प्रोफेसर डॉक्टर विक्टर, चीफ टैक्नीशियन पी.एस कंवर, स्टॉफ नर्स नशिता और अन्य सहयोगी स्टॉफ का आभार जताया।