Follow Us:

कैंसर से जूझ रही 14 साल की सीमा, ग़रीब परिवार को सरकार से आस

सचिन |

मंडी के नाचन विधानसभा क्षेत्र की पलोहटा में रहने वाली कैंसर पीड़ित एक युवती को मदद की दरकार है। उनके घर की आर्थिक हालत काफी कमजोर है और उसके पिता एक कारपेंटर का काम करते हैं। पिछले 3 महिने से युवती पीजीआई चंडीगढ़ में जीवले के लिए संघर्ष कर रही है। परिवार की सारी जमापूंजी ख़त्म हो चुकी है और आखिरी उम्मीद पर प्रदेश सरकार से है।

नेहरा गांव निवासी मुरारीलाल पत्नी एक छोटे बेटे और 14 साल की सीमा के साथ कच्चे मकान में रहते हैं। साथ ही एक शैड में कारपेंटर का कार्य करके जीवन यापन कर रहे थे, लेकिन बीते 3 माह पहले बेटी सीमा की तबीयत बिगड़ी और उसे कैंसर रोग से पीडि़त पाया गया है। स्थानीय अस्पतालों से इलाज करते-करते बात चंडीगढ़ पीजीआई तक पहुंची, इस दौरान परिवार की जीवन भर की जमा पूंजी खर्च हो गई है। परिवार बेटी के इलाज के लिए चंडीगढ़ में लंबे अरसे से रह रहा है। पीजीआई के चिकित्सकों ने इलाज का खर्चा तकरीबन 10 से 15 लाख के बीच बताया है।

खर्चे के आकलन की रिपोर्ट भी दी गई है। पीड़िता के उपचार के दौरान हिम केयर योजना सहायता प्रदान नहीं कर पा रही है। चांबी के आदर्श युवक मंडल प्रधान चुन्नीलाल, उपप्रधान दीपचंद, सचिव राकेश कुमार और कोषाध्यक्ष ललित कुमार ने बेटी की मदद की गुहार लगाई है और इस मामले में स्थानीय विधायक विनोद कुमार से भी बात की है। उन्होंने बेटी की बीमारी और उपचार के दौरान आ रही समस्याओं को लेकर जानकारी देते हुए कहा कि पंचायत में बेटी को परिवार को आईआरडीपी में भी शामिल नहीं किया गया है और वहीं चंडीगढ़ में उपचार के दौरान हिम केयर योजना का भी कोई लाभ नहीं मिल पाया है। इसके चलते परिवार इलाज के खर्च के कारण आर्थिक रूप से कंगाल हो चुका है।

सीमा के माता-पिता और परिवार बेटी की जान बचाने में दिन रात एक कर रहे हैं। ऐसे में सरकार की मदद की गुहार लगाई गई है और धन राशि की मदद की मांग की गई है। युवक मंडल ने निवेदन किया है कि उपरोक्त पीडि़त औरग्रसित बेटी के इलाज के लिए मोबाइल नंबर 98172 93523 पर संपर्क कर सकते हैं। साथ ही उन्होंने अपना अकाउंट नंबर एसबीआई 33885117326 और आईएफसी कोड़ 0001138 भी शेयर किया जिसके माध्यम से आप आर्थिक सहायता प्रदान कर आर्थिक सहयोग करें।