Follow Us:

बर्फबारी से निपटने के लिए शिमला में बैठक, पहले भी फेल रहा था जिला प्रशासन

पी. चंद |

पिछले कुछ दिनों पहले हुई बर्फबारी के दौरान शिमला जिला प्रशासन और नगर निगम सुविधाएं मुहैया करवाने में नाकाम रहा। अब एक बार फिर प्रदेश में मौसम ख़राब है और 13 तारीख़ को पूरे प्रदेश में अलर्ट जारी रखा है। इसी कड़ी में शिमला डीसी ने एक बार फ़िर उच्च अधिकारियों की बैठक ली। बैठक में लोक निर्माण विभाग, नगर निगम, पुलिस, परिवहन, विद्युत, राष्ट्रीय उच्च मार्ग प्राधिकरण के अधिकारियों से गहन विचार-विमर्श किया और उनके सुझावों को आमंत्रित किया ताकि जिला में लोगों को बर्फबारी के दौरान कोई दिक्कत ना आए।
 
उन्होंने विभिन्न विभागों के अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए और बेहतर समन्वय स्थापित करने पर बल दिया ताकि जनजीवन बर्फबारी के दौरान सामान्य रहे। अमित कश्यप ने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों, नगर निगम और राष्ट्रीय उच्च मार्ग प्राधिकरण के अधिकारियों से शहर में संवेदनशील स्थानों पर विस्तृत चर्चा की। इसके साथ ही जेसीबी, रोबोट और डोजर पर्याप्त मात्रा में चिन्हित स्थानों पर तैनात करने के निर्देश दिए ताकि बर्फबारी के दौरान सड़कों को तत्काल खोला जा सके और यातायात अवरुद्ध न हो।

डीसी ने कहा कि संवेदनशील स्थानों पर पर्याप्त मात्रा में रेत फेंका जाएगा ताकि यातायात सुचारू रूप से चले और लोक निर्माण विभाग के कर्मचारी संवेदनशील तथा चिन्हित स्थानों पर तैनात होंगे ताकि बर्फबारी के दौरान कोई दिक्कत न आए। उपायुक्त ने खाद्य आपूर्ति विभाग को भी आवश्यक दिशा-निर्देश दिए ताकि जिला में लोगों को कोई असुविधा न हो। शिमला-ठियोग मार्ग को यातायात के लिए खोल दिया गया है और सड़क सुरक्षा के संदर्भ में फागु-कुफरी सड़क में पर्याप्त मात्रा में रेत डाली गई है।