Follow Us:

बिलासपुरः 22 जनवरी को ग्राम पंचायत घण्ड़ालवीं और मरहाना में होंगे प्री जनमंचः शशीपाल

सुरेन्द्र जंवाल, बिलासपुर |

जिला बिलासपुर की घुमारवीं विधानसभा की राजकीय केंद्र प्राथमिक पाठशाला भराड़ी में 20वें जनमंच कार्यक्रम का आयोजन 02 फरवरी 2020 को किया जा रहा है जनमंच से पूर्व विशेष रुप से चयनित पंचायतों में प्री जनमंच गतिविधियों के तहत 22 जनवरी को सुबह 10:00 बजे ग्राम पंचायत घण्डालवीं और दोपहर 2:00 बजे मरहाना पंचायत में प्री जनमंच शिविरों का आयोजन किया जाएगा यह जानकारी उपमंडल अधिकारी नागरिक घुमारवीं शशि पाल शर्मा ने आज यहां दी। प्री जनमंच शिविर में सभी विभागों के अधिकारी अपने-अपने विभाग द्वारा चलाई जा रही योजनाओं और कार्यक्रमों की जानकारी प्रदान करेंगे और योजनाओं का लाभ उठाने हेतु आवेदन प्रक्रिया के बारे में भी बताएंगे।

उन्होंने संबंधित पंचायत के निवासियों से आह्वान किया है कि अपनी शिकायतों और समस्याओं से संबंधित आवेदन पत्र अपने पंचायत सचिव के पास 28 जनवरी 2020 तक देना सुनिश्चित करें। उन्होंने पंचायत के कर्मचारियों प्रतिनिधियों तथा आम जनता से आह्वान किया कि जनमंच पूर्व गतिविधियों के दौरान पंचायत में स्वच्छता अभियान चलाकर साफ सफाई करें और इस अभियान के तहत गांव में एक ऐसा स्थान चिन्हित करें जो किसी नाले के आसपास का हो और वह नाला किसी नदी की ओर जाता हो। सफाई करने से पूर्व फोटो खींचे और सफाई के पश्चात लाए गए परिवर्तन का भी फोटो खींचे उन्होंने कहा कि पर्यावरण के प्रति जिम्मेदारी निभाते हुए इस कार्य को करें और इसे औपचारिकता मात्र ना समझे।

उन्होंने बताया कि प्री जनमंच में आधार कार्ड बनाने व  संशोधन करने के लिए कैंप भी लगाया जाएगा और प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन पेंशन योजना के तहत पंजीकरण भी किया जाएगा तथा हिम केयर योजना के कार्ड भी बनाए जाएंगे और नवीनीकरण भी किया जाएगा। लोगों से पिजन मंच कार्यक्रम में भाग लेकर कैंप का लाभ उठाने का भी आह्वान किया है। उन्होंने बताया कि चयनित पंचायतों के क्षेत्रों में संचालित बैंकों को निर्देश दिए गए हैं कि प्री जनमंच में वित्तीय साक्षरता कैंप लगाएं और केंद्र सरकार तथा राज्य सरकार की आम जन हितेषी योजनाएं जो बैंकों के माध्यम से संचालित की जा रही हैं उनके बारे में लोगों को संपूर्ण जानकारी प्रदान करें ताकि पंचायतों की जनता योजनाओं का लाभ उठा सकें और  योजनाओं का उद्देश्य भी पूरा हो सके।