Follow Us:

हमीरपुर: DC ने टौणी देवी विकास खंड कार्यालय का किया औचक निरीक्षण

कमल कृष्ण |

डीसी हमीरपुर हरिकेश मीणा ने गुरुवार को विकास खण्ड टौणी देवी के कार्यालय का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने टौणी देवी विकास खंड के अंतर्गत मनरेगा और 14वें वित्तायोग के तहत किए जा रहे विकासात्मक कार्यों के अभिलेख का निरीक्षण किया और अधिकारियों से विस्तार से जानकारी प्राप्त की। उन्होंने विकास खंड अधिकारी को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला टौणी देवी के खेल मैदान, सुरक्षा दीवार, रंग मंच तथा बास्केटबाल कोर्ट के निर्माण के लिए शीघ्र प्राक्कलन तैयारा कर 15 मार्च तक कार्य को पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने टौणी देवी विकास खंड के अंतर्गत पिछली बरसात में हुए नुक्सान की भी बीडीओ से जानकारी ली तथा इसकी विस्तृत रिपोर्ट उनके कार्यालय को भेजने को कहा ।

डीसी ने स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत टौणी देवी विकास खंड की ग्राम पंचायत सराहकड़ में हुए कार्य की सराहना की। उन्होंने बीडीओ को निर्देश दिए कि वह विकास खंड की अन्य पंचायतों को भी स्वच्छता के तहत इस प्रकार के कार्यों को करने के लिए प्रोत्साहित करें ताकि प्रत्येक पंचायत को स्वच्छ व निर्मल बनाया जा सके।

उन्होंने कहा कि विकास खंड में 14वें वित्तायोग के तहत जो कार्य अभी तक शुरू नहीं किए गए है, उन्हें शीघ्र शुरू कर प्राथमितका के आधार पर निर्धारित अवधि में पूरा करें।  टौणी देवी विकास खंड के तहत निर्माणाधीन चैक डैम के कार्यों और ग्राम पंचायत चमनेड़ में चल रहे सडक़ व रास्तों के निर्माण कार्यों की भी अधिकारियों से जानकारी प्राप्त की  तथा इसे गति प्रदान करने के लिए कहा गया।

उपायुक्त ने विकास खंड अधिकारी को निर्देश दिए कि जो पंचायतें स्वच्छता को लेकर सजग नहीं हैं औरगंदगी फैला रही हैं, उनके खिलाफ नियमानुसार कार्यवाही कर जुर्माना लगाया जाए। टौणी देवी मंदिर के पास सडक़ को चौड़ा किया जाना है जिसके लिए तहसीलदार को निशानदेही प्रक्रिया को शीघ्र पूरा करने के निर्देश दिए।