Follow Us:

चंबाः अवैध खनन तस्करों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए पुलिस ने चलाया अभियान

मनोज धीमान |

चंबा के सलूणी उपमंडल के बैरा सियूल नदी में अवैध खनन कर मोटी कमाई करने वाले तस्करों के प्रति उपमंडल प्रशासन माईनिंग विभाग, पुलिस और वन विभाग ने संयुक्त रूप से अभियान छेड़कर कड़ी कार्रवाई की जा रही है। मंगलवार को एसडीएम सलूणी विजय कुमार के नेतृत्व में माईनिंग अधिकारी जोती पूरी, पुलिस थाना किहार  के प्रभारी बाबू राम और वन विभाग के वीओ ने संयुक्त रूप से सुंडला के आस पास बेरा सियूल नदी में अवैध खनन करने वालों के खिलाफ प्लांनिग के तहत दबिश दी। लेकिन अवैध खनन तस्कर को भनक लगते ही टीम के पहुंचने से पहले मौके से रफू चक्कर हो गए थे। जिस वजह से टीम के हाथ तस्कर और खनन के प्रयोग में लाई जा रहे ट्रेक्टर नहीं लगे।

टीम ने अवैध खनन तस्करों द्वारा मैन सड़क से बेरा सियूल नदी तक ट्रेक्टरों को ले जाने के लिए बनाई सड़क को बंद कर दिया। साथ ही सड़क के किनारे अवैध तस्करों द्वारा रेत के लगाए डंपिंग ढेरों को जेसीबी द्वारा फिर से नदी में फेंकने के साथ माईनिंग अधिकारी ने जोती पूरी ने डंपिंग किए गए रेत का चालान किया गया। उपमंडल प्रशासन और माईनिंग विभाग, पुलिस और वन विभाग द्वारा संयुक्त अवैध खननकारियों  के प्रति की जा रही कार्रवाई से दिनभर अवैध खननकारियों में हड़कंप मच गया।

बताते चलें कि सुंडला के आस-पास बेरा सियूल नदी में  प्रशासन और माईनिंग विभाग, पुलिस विभाग और वन विभाग को चकमा देकर सुबह शाम  सुंडला के आस पास सियूल नदी से अवैध तस्कर रेता निकाल कर ऊंचे दामों पर बेच कर मोटी कमाई करते हैं। हालांकि समय-समय पर उनके प्रति उपमंडल प्रशासन, पुलिस, माईनिंग और वन विभाग द्वारा कार्रवाई कर उनके चालान कर भविष्य में अवैध खनन न करने की हिदायत दी जाती है। लेकिन अवैध खनन तस्कर अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहे थे। जिसके चलते संयुक्त से कार्रवाई कर डंपिंग रेते के ढेरों के चालना कर चालान अदालत में पेश किए जाएंगे।

अवैध खनन तस्करों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए संयुक्त रूप से अभियान चलाया गया और अवैध तस्करों द्वारा सियूंल नदी को गाड़ियों को  ले जाने के लिए बनाए गई सड़क को बंद किया गया ताकि नदी को गाडियां न ले सकें। साथ तस्करों द्वारा सड़क पर डंपिंग कर लगाए रेत के ढेरों का माइनिंग विभाग के अधिकारी ने चालान किया गया। भविष्य में इसी तरह आभियना चलता रहेगा। संयुक्त अभियान के तहत  विभाग द्वारा मौके पर तस्करों द्वारा डंपिंग किए गए  100 एमटी  रेते का चालान किया गया।