Follow Us:

मुख्यमंत्री के कांगड़ा दौरे की इनसाइड खबर !

नवनीत बत्ता |

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर तीन दिनों तक कांगड़ा में रहे । कहने को ये कहा जा सकता है कि सीएम का ये दौरा अलग अलग विकास योजनाओं के शिलान्यास और उद्धाटन का था । लेकिन जानकार बताते हैं कि जयराम ठाकुर के इस तीन दिनी दौरे के पीछे कुछ ओर ही कहानी रही है ।  माना यह जा रहा है कि मुख्यमंत्री का यह दौरा पार्टी के भीतर समीकरणों को अपनी तरफ करने की भी एक पहल है।

सूत्रों से मिली खबर के अनुसार मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने पालमपुर मंडल में जो बैठक की, उसमें स्पष्ट तौर पर भाजपा नेता इंदु गोस्वामी को कह दिया है कि वह अगले विधानसभा चुनावों के लिए तैयारी करें । इसलिये आने वाले समय में साइड लाइन दिख रही इंदु गोस्वामी की सक्रियता नजर आयेगी । वहीं, दूसरी तरफ शाहपुर में हुई बैठक में कुछ चुनिंदा लोगों को ही बुलाए जाने पर मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने नाराजगी जताई। शाहपुर में हुई भाजपा की इस बैठक में शाहपुर मंडल से कुछ ही लोगों को अंदर जाने की अनुमति दी गई थी । इस बैठक का असर भी आने वाले समय में नजर आयेगा, ये तय है ।   

हिमाचल प्रदेश में मंत्रिमंडल के विस्तार से पहले मुख्यमंत्री का यह दौरा कांगड़ा जिला के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि सरकार के ढाई साल होने को है । ऐसे में मंत्रिमंडल में विस्तार और बदलाव दोनों ही चीजों की संभावना लगातार बनी हुई है ।  सबसे ज्यादा अगर असर मंत्रिमंडल का होना है तो कहा जा रहा है कि यह कांगड़ा जिला में ही होगा । यही कारण है कि मुख्यमंत्री के इस दौरे में हर तरह से कांगड़ा जिला के नेताओं ने एक तरफ जहां अपनी उपस्थिति नजर दर्ज करवाई ।

वहीं अपने अपने विधानसभा क्षेत्रों में अपनी ताकत का एहसास भी करवाने का प्रयास  किया । अब इसके लिये थोड़ा इंतजार करना होगा कि मुख्यमंत्री प्रदेश में अपना कुनबा बढ़ाने में कितने सफल होते हैं और उनके कांगड़ा दौरे का असर किस स्तर तक होता है ।  क्योंकि ये भी एक पहलू है कि लगातार पार्टी में गुटबाजी उनके लिये चुनौती बनी हुई है ।