Follow Us:

बिलासपुरः चिकित्सा अधिकारी डॉ अभिनीत शर्मा औऱ स्वास्थ्य शिक्षक सुरेश चन्देल ने आशा कार्यकर्ताओं को गैर संचारी रोगों पर 5 दिन का प्रशिक्षण दिया

सुरेन्द्र जंवाल, बिलासपुर |

जिला बिलासपुर के घुमारवीं के अन्तर्गत सिविल अस्पताल घुमारवीं में खंड चिकित्सा अधिकारी घुमारवीं डॉ अभिनीत शर्मा और खंड स्वास्थ्य शिक्षक घुमारवीं सुरेश चन्देल ने आशा कार्यकर्ताओं को गैर संचारी रोगों पर पांच दिन का  प्रशिक्षण दिया। डॉ शर्मा ने बताया कि इस प्रशिक्षण में आशा कार्यकर्ताओ को उच्च रक्तचाप, मधुमेह रोग, स्तन कैंसर, मुंह का कैंसर, बच्चेदानी के मुंह के कैंसर के बारे में बिस्तार पूर्वक बताया गया। डॉ शर्मा ने बताया कि गैर संचारी रोग एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति को नहीं होते औऱ कुछ हद तक गैर संचारी रोगों को हम शारीरिक व्यामम, और खान पान से भी नियंत्रित कर सकते है।

उन्होंने बताया कि इस प्रशिक्षण के बाद आशा कार्यकर्ता  18 वर्ष से ऊपर के लोगो का घर-घर जाकर गैर संचारी रोगों के बारे में लोगो को जागरूक करेंगी। डॉ शर्मा ने बताया कि इस प्रशिक्षण का मुख्य उद्देश्य गैर संचारी रोगों का प्रारम्भिक अवस्था मे  पता लगाकर।  गैर संचारी रोगों से होने वाली मौतों  को कम किया जा सके। खंड स्वास्थ्य शिक्षक सुरेश चन्देल ने बताया कि आशा प्रशिक्षण के दूसरे बैच में इस पांच दिन के प्रशिक्षण में  सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कुठेड़ा, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र मेहरी काथाला , प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र दधोल, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र सुसनाल, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र लेहड़ी सरेल की 43 आशा कार्यकर्ताओं को  प्रशिक्षण दिया गया। चन्देल ने बताया कि यह गैर संचारी रोगो  के  तीसरा बैच को पांच दिन का प्रशिक्षण 17 फरवरी से सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र भराड़ी में शुरू होगा जिसमे 34 आशा आशा गैर संचारी रोगों पर प्रशिक्षण लेंगी।