Follow Us:

नादौन के हर घर में मिलेगा साफ पानी, सुक्खू ने योजना के लिए मंजूर कराए 10 करोड़

नवनीत बत्ता |

हमीरपुर के नादौन विधानसभा क्षेत्र के हर घर में स्वच्छ जल पहुंचाने और खेतों की सिंचाई का लक्ष्य हासिल करने के लिए पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष सुखविंदर सिंह सुक्खू संजीदगी से जुटे हुए हैं। उन्होंने 4 गांवों से जुड़ी दो और उठाऊ पेयजल आपूर्ति योजनाओं के सुधारीकरण के लिए नाबार्ड से 10 करोड़ 11 लाख 66 हजार रुपये स्वीकृत कराए हैं।  ये उठाऊ पेयजल आपूर्ति योजना झलाण-बसारल और अमलैहड़- भवडां नाम से संचालित हैं।

वर्तमान आबादी के हिसाब से दोनों योजनाओं के सुधारीकरण की जरूरत थी ताकि हर घर की दैनिक खपत के हिसाब से स्वच्छ जल और हर खेत को सिंचाई के लिए पानी पहुंचाया जा सके। सुधारीकरण से योजनाओं की क्षमता तो बढ़ेगी ही इनमें अत्याधुनिक उपकरण भी लगेंगे। अब इन योजनाओं में पानी मुख्य स्रोत से ही फिल्टर होकर आएगा। अभी तक योजना के मुख्य स्रोत में फिल्टर सुविधा नहीं है। भंडारण टैंक में आने के बाद फिल्टर कर पानी की आपूर्ति की जाती है।  
 
विधायक सुखविंद्र सिंह सुक्खू ने कहा कि उनका लक्ष्य हर घर के लिए दैनिक खपत के हिसाब से पानी की आपूर्ति कराना है ताकि लोगों को पीने के लिए साफ और शुद्ध जल मिल सके। इसके लिए नई योजनाएं स्वीकृत कराने के साथ ही पुरानी योजनाओं का सुधारीकरण कराया जा रहा है। इससे पहले भी वे कई पेयजल और सिंचाई योजनाओं के सुदृढ़ीकरण और सुधार के लिए करोड़ों रुपये मंजूर करा चुके हैं। उन्होंने ये राशि विधायक प्राथमिकता के तहत नाबार्ड से स्वीकृत कराई है। उन्होंने बताया कि विधानसभा क्षेत्र की सभी पेयजल आपूर्ति योजनाओं के मुख्य स्रोतों पर भी पानी के फिल्टर लगेंगे। जिससे दूषित पानी के बजाए टैंक में पानी साफ ही आएगा।