Follow Us:

‘एक भारत-श्रेष्ठ भारत’ कार्यक्रम के तहत एक दूसरे की संस्कृति से रुबरु होंगे केरल और हिमाचल सीयू के स्टूडेंटस

मनोज धीमान |

सीयू हिमाचल प्रदेश और सीयू केरल के स्टूडेंटस एक-दूसरे की संस्कृति से रुबरु होंगे। एक भारत-श्रेष्ठ भारत कार्यक्रम के तहत केरल सीयू के 60 स्टूडेंटस का दल आज धर्मशाला पहुंचा। वहीं, सीयू हिमाचल प्रदेश के स्टूडेंटस का दल केरल गया है। दोनों राज्यों के सीयू स्टूडेंटस 5 से 8 मार्च तक एक-दूसरे राज्यों की संस्कृति बारे सूचनाओं का आदान-प्रदान करेंगे।

सीयू हिमाचल प्रदेश के कुलपति डा. कुलदीप चंद अग्निहोत्री स्वागत समारोह की अध्यक्षता की। छह मार्च को छात्रों का दल कृषि विश्वाविद्यालय, पालमपुर का दौरा कर कृषि संबंधी जानकारी हासिल करेगा । इसके बाद छात्र शोभा सिंह आर्ट गैलरी का भ्रमण करेंगे । सात मार्च को दल धर्मशाला के निकटवर्ती गांव घेरा का दौरा कर हिमाचल प्रदेश के ग्रामीण परिवेश की जानकारी हासिल करेगा । इसी दिन दल के सदस्य धर्मशाला स्थित अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम का भ्रमण करेंगे और इसके बाद पर्यटन नगरी मैक्लोडगंज जाएंगे। आठ मार्च को यह दल केरल लौट जाएगा। 8 मार्च को केरल सीयू के स्टूडेंटस वापस लौट जाएंगे।

केरल सीयू की छात्रा मीनाक्षी ने कहा कि एक भारत-श्रेष्ठ भारत कार्यक्रम एकता में अनेकता का प्रतीक है। हम देश के निचले स्थान से हैं। यहां आने पर भव्य स्वागत हुआ, जो कि हमारे के लिए गर्व की बात है। सीयू हिमाचल प्रदेश के वीसी प्रो. कुलदीप चंद अग्रिहोत्री ने कहा कि भारत सरकार ने स्टूडेंटस को एक-दूसरे राज्य की संस्कृति से रुबरु करवाने के लिए एक भारत-श्रेष्ठ भारत कार्यक्रम शुरू किया है। यह राष्ट्रीय एकात्मकता का महान यज्ञ है। राष्ट्रीय एकता को इस कार्यक्रम से सुदृढ़ता मिलेगी।