Follow Us:

सत्ती ने की जयराम सरकार के बजट की तारीफ़, जयराम टीम को दी बधाई

रविंद्र, ऊना |

जयराम सरकार के बजट की पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती ने सराहना की है। सत्ती ने इस बजट को ऐतिहासिक और प्रदेश को नई दिशा देने वाला करार दिया है। सत्ती ने कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने पेपरलेस बजट प्रस्तुत करते हुए नया रिकॉर्ड भी बनाया है। इस बजट में प्रत्येक जिला में ब्रेस्ट केंसर जांचने के लिए मैमोग्राफी मिशन लगाने का निर्णय किया गया है। स्वास्थ्य क्षेत्र में 3 हजार करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। शिक्षा को सरकार ने बेहतर करने के लिए 8 हजार करोड़ का प्रावधान किया है। नई खेल नीति को लाया जा रहा है।

प्रदेश के 9 कॉलेज उत्कृष्ट कॉलेज बनेंगे, जिन पर 9 करोड़ रुपये खर्च होगा। सुपर-100 योजना के तहत व्यवसायिक संस्थानों में जाने वाले छात्रों को एक लाख रुपये सहायता राशि मिलेगी। आधुनिक बाल चिकित्सका सेंटर खुलेंगे। दस मोबाइल हेल्थ वैन शुरू की जाएगी, जिससे ग्रामीण क्षेत्रों में लाभ होगा। अस्पताल में आने वाले लावारिस मरीजों को सरकार सहायता देगी। सिंचाई योजनाओं पर एक हजार करोड़ रुपये खर्च किया जाएगा। किसानों के लिए नई योजनाएं शुरू की जा रही है। जिन परिवारों के पास गैस कनेक्शन नहीं है, उन्हें भी कनेक्शन दिया जाएगा।

सत्ती ने कहा कि बेहतर प्रशासन के लिए इनामी योजना दी गई है। प्रदेश में विभिन्न विभागों में 20 हजार पद भरे जाएंगे और 1000 पद पुलिस के भरने की प्रक्रिया होगी। गरीबों को 10 हजार मकान मिलेंगे। सरकारी दिहाड़ी 275 रुपये की गई है। एनपीएस के तहत कर्मचारियों के लिए ग्रेजूएटी का ऐलान किया गया है। अवैध खनन रोकने के लिए 10 माईनिंग पोस्ट खोली जाएगी। पात्र गरीब परिवारों को घर, जल, शौचालय और लाईट की सुविधा उपलब्ध होगी। वहीं पीएम आवास योजना में प्रदेश सरकार 20 हजार का अतिरिक्त अनुदान देगी। उन्होंने कहा कि 2 सालों में सरकार ने 15000 से अधिक रोज़गार सृजन कर अब तक की सभी सरकारों से ज्यादा नोकरी युवाओं को दी है।