Follow Us:

सदन में फिर गूंजा Yes बैंक का मुद्दा, CM बोले Yes बैंक में हिमाचल का 1919 करोड़ जमा

पी. चंद, शिमला |

हिमाचल बजट सत्र में यस बैंक का मामला एक बार फ़िर से छाया। सदन में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने इसको लेकर अपना वक्तव्य दिया और कहा कि यस बैंक में हिमाचल प्रदेश का 1919 करोड़ रुपया जमा है। इसमें 700 करोड़ रुपया लोगों का है जबकि हिमाचल सरकार के 1200 करोड़ की राशि जमा है। यस बैंक पर विपक्ष के सवालों पर मुख्यमंत्री ने पलटवार करते हुए प्रियंका वाड्रा की पेंटिंग का जिक्र कर दिया जिसपर विपक्ष मुखर हो गया और सदन में इस पर चर्चा की मांग की लेकिन अध्यक्ष ने इसकी अनुमति नहीं दी। विपक्ष ने कहा कि यस बैंक में हिमाचल का करोड़ों फंसा हुआ है इसलिए इसपर चर्चा होनी चाहिए।

मुख्यमंत्री ने बताया कि हिमाचल प्रदेश के यस बैंक में 32 हजार खाते हैं। जिसमें 1919 करोड़ की धनराशि जमा है। इन्फ्रास्ट्रक्चर विकास निगम के 304 करोड़ और स्मार्ट सिटी धर्मशाला का कुल 379 करोड़ रुपए बैंक में जमा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि लोगों ने अधिक ब्याज के चक्कर में पैसा यस बैंक में जमा किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि यस बैंक ने दो करोड़ का चेक देकर प्रियंका गांधी से पेंटिंग खरीदी थी और कांग्रेस की सरकार में ही यर्स बैंक को मान्यता दी गयी थी। भारत सरकार ने लोगों का पैसा न डूबने के आश्वासन दिया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि यह सुनिश्चित किया जाएगा कि यस बैंक में जमा सरकारी और अन्य लोगों के पैसे को लौटाया जा सके।

वहीं, कांग्रेस विधायक आशा कुमारी ने कहा कि यस बैंक की स्तिथि काफी खराब है। हिमाचल का पैसा सुरक्षित है इसके लिए भारत सरकार से हिमाचल सरकार बात कर ये सुनिश्चित करवाए की ये पैसा सुरक्षित है। लेकिन मुख्यमंत्री इस पर भी राजनीति करने का प्रयास कर रहे हैं और प्रियंका बाड्रा की दो करोड़ की पेंटिंग मामले को बीच में ला रहे हैं। आशा कुमारी ने कहा कि केंद्र की वित्त मंत्रालय की खामियों की वजह से आज यस बैंक की ये हालात है। जिससे निवेशकों का पैसा डूबने की कगार पर है। प्रदेश कांग्रेस को हिमाचल के लोगों की चिंता है ताकि उनका खून पसीने से कमाया गया पैसा न डूबे।