Follow Us:

धर्मशालाः महामारी घोषित कोरोना वायरस के चलते खनियारा का ऐतिहासिक छिंज मेला रद्द

मनोज धीमान |

धर्मशाला में खनियारा के ऐतिहासिक छिंज मेले को महामारी घोषित कोरोना वायरस को लेकर जारी सरकारी अधिसूचना के तहत रद्द कर दिया है। हिमाचल प्रदेश सरकार ने सभी मेले, त्योहार, प्रतियोगिताएं और अन्य ऐसे आयोजन जिसमें ज्यादा से ज्यादा भीड़ जुटनी है, उन पर रोक लगा दी है। इसके चलते खनियारा में 27, 28, 29 और 30 मार्च 2020 को होने वाले इस ऐतिहासिक छिंज मेले को रद्द कर दिया है।

यह फैसला मेला कमेटी ने सर्वसम्मति से लिया है। मेला कमेटी के प्रधान कैप्टन ईश्वर ठाकुर ने बताया कमेटी की बैठक में सरकार की ओर से जारी अधिसूचना पर चर्चा की गई और कोरोना वायरस से बचाव के लिए सभी भीड़ वाले आयोजन न करने के संदेश पर अमल करते हुए खनियारा के ऐतिहासिक छिंज मेले को रद्द किया गया है। उन्होंने बताया मंदिर में होने वाली पूजा अर्चना, झंडे की रस्म और खेल पात्र को कमेटी उसी तरह से आयोजित करेगी। लेकिन मेले में जुटने वाली भीड़ की सुरक्षा के मद्देनजर मेले का आयोजन नहीं होगा।

कार्यक्रम के तहत 27 मार्च को झंडे की रस्म व खेलपात्र, 28 को छड़ी यात्रा और कुश्ती, 29 को बड़ी माली, 30 को मेले और खेलों का आयोजन होता है। लेकिन अबकि बार 28, 29, 30 मार्च को छिंज मेले समेत अन्‍य सभी आयोजन रद कर दिए हैं। उन्होंने बताया कि मेला कमेटी जनहित में इंद्रु नाग मंदिर में खेलपात्र का आयोजन करेगी। भगवान से प्रार्थना भी करेगी कि कोरोना वायरस जैसी महामारी इस क्षेत्र में न फैले। देश में जहां जहां इसके पीड़ित लोग हैं, वह जल्द स्वस्थ हों और भारत देश सहित पूरी दुनिया इस संकट से बच जाए।