Follow Us:

कोरोना से लड़ने के लिये केंद्र ने राज्यों को जारी किया बजट, 3 फेज में जारी होगा पैकेज

समाचार फर्स्ट डेस्क |

कोरोना महामारी से लड़ने में राज्यों को कोई आर्थिक दिक्कत न हो, इसी के मद्देनजर केंद्र सरकार ने बड़ा कदम उठाया है । केंद्र सरकार ने राज्यों में हेल्थ सिस्टम को दुरुस्त करने के लिए राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों को पूरा फंड देने की मंजूरी दे दी है । इसके लिए केंद्र सरकार ने इंडिया Covid19 इमरजेंसी रिस्पांस हेल्थ सिस्टम का ऐलान किया है । इस पैकेज की सारी राशि केंद्र राज्यों को देगी ।

तीन फेज में जारी होगा पैकेज

इसके अलावा केंद्र सरकार राज्यों को इंफ्रास्ट्रक्चर और संसाधन बेहतर करने के लिए एक खास पैकेज इंडिया कोविड-19 एजेंसी, रिस्पांस हेल्थ, सिस्टम ब्राइटनेस को लेकर देगी। इसमें जनवरी 2020 से मार्च 2024 तक, प्रोजेक्ट को तीन चरणों में बांटा गया है। जिसमें केंद्र राज्यों को पैसा देगी। इसमें तीन फेस में पहला फेस जनवरी 2020 से जून 2020 तक रहेगा, दूसरे फेज में जुलाई 2020 से मार्च 2021 तक होगा, वहीं तीसरा फेस अप्रैल 2021 से मार्च 2024 तक होगा। इसमें पहले फेस के लिए पैसा भेज दिया गया है जिसका इस्तेमाल कोविड-19 हॉस्पिटल, आइसोलेशन वार्ड, आईसीयू वेंटीलेटर, ऑक्सीजन सप्लाई, मास हेल्थ वर्कर की नियुक्ति जैसे चीजों में लगाया जाएगा। कोरोना वायरस संक्रमण के 'हॉटस्पॉट' में बदला मध्य प्रदेश का सबसे स्वच्छ शहर इंदौर

इंडिया कोविड-19 एमरजेंसी रिस्पांस हेल्थ सिस्टम में कई चीजों को शामिल किया गया है । नेशनल हेल्थ मिशन की डायरेक्टर ने एक सर्कुलर जारी कर कहा, 100 फ़ीसदी सेंट्रल प्रोजेक्ट की जानकारी जनवरी 2020 से मार्च 2024 तक 3 चरणों में लागू किया जाएगा।