Follow Us:

मुख्यमंत्री ने फेक न्यूज की जांच के लिए वेब पोर्टल किया लॉन्च

पी. चंद, शिमला |

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने COVID-19 से संबंधित फर्जी और असत्यापित समाचारों की जानकारी अपलोड करने के लिए आज यहां एक वेब पोर्टल लॉन्च किया। ये पोर्ट इसलिए लॉन्च किया गया है ताकि फर्जी खबरों की जांच करने के लिए उचित कार्रवाई की जा सके। वेब पोर्टल http://fakenews.hp.gov.in पर देखा जा सकता है।

उन्होंने कहा कि इस संबंध में जानकारी प्रदान करने वाले व्यक्ति की जानकारी को गोपनीय रखा जाएगा। ओटीपी आदि कई सुरक्षा सुविधाओं का प्रावधान इस वेब पोर्टल में किया गया है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि ऐसी जानकारी किसी गुमनाम व्यक्ति द्वारा प्रदान नहीं की गई है। इसके अलावा लोग COVID-19 से संबंधित मीडिया में नकली और असत्यापित जानकारी के बारे में ई-मेल: [email protected] या व्हाट्सएप नंबर 9816323469 पर दे सकते हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि अखबार, टेलीविजन समाचार चैनल और डिजिटल / सोशल मीडिया COVID ​​-19 से संबंधित तथ्यात्मक जानकारी के प्रसार में महत्वपूर्ण योगदान दे रहे हैं। इसके कारण, राज्य के लोगों को इस महामारी के बारे में सही जानकारी मिल रही है। यह भी देखा गया है कि समाचार मीडिया, विशेष रूप से कुछ सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म, COVID-19 से संबंधित असत्यापित जानकारी को प्रसारित कर रहे थे, जिससे जनता में दहशत पैदा हो रही है। उन्होंने सभी मीडिया प्लेटफार्मों और सभी हितधारकों से अफवाह और असत्यापित खबरें न फैलाने और लोगों को सत्यापित जानकारी प्रदान करने में सरकार के साथ सहयोग करने का आग्रह किया।