Follow Us:

‘बाहरी राज्यों में फंसे लोगों को घर लाए सरकार, वे 21 दिन से क्वारंटाइन में हैं…’

पी. चंद |

कांग्रेस अध्यक्ष कुलदीप सिंह राठौर ने मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर से देश प्रदेश में कोरोना महामारी के चलते लॉक डाउन की वजह से फंसे लोगों को उनके घरों तक सुरक्षित पहुंचाने की मांग की है। उन्होंने कहा है कि पहले चरण के लॉक डाउन में यह लोग 21 दिनों से ज्यादा का क्वारंटाइन पूरा कर चुके हैं। इन लोगों में किसी भी प्रकार का कोई संक्रमण भी नहीं है, इसलिए इन लोगों को मानवता के आधार पर सरकारी खर्च पर उनके घर सुरक्षित पहुंचाने की कोई व्यवस्था तुरंत की जानी चाहिए।

उन्होंने कहा है कि प्रदेश के बाहर और अंदरूनी जिलों से हजारों लोगों के फोन और सन्देश कांग्रेस को मिल रहें है जो अपने अपने घरों में जाने की गुहार लगा रहें है। चूंकि अब देश मे 3 मई तक का लॉक डाउन फिर से लागू हो गया है, इसलिए इन लोगों को अगर उनकें घरों तक पहुंचाया जाता है तो इन्हें किसी भी तनाव से मुक्त किया जा सकता है। प्रदेश में इस महामारी को लेकर सभी पूरी तरह सचेत हैं। यही बजह है कि अन्य प्रदेशों की अपेक्षा प्रदेश की स्थिति सन्तोष जनक है।

लेकिन लॉक डाउन की वजह से श्रमिकों और दैनिक कामगारों के जीवन पर व्यापक असर पड़ रहा है। प्रदेश का मध्यम वर्ग को भी पीडिएस के तहत सस्ता राशन दिया जाना चाहिए। सोनिया गांधी ने प्रधानमंत्री को एक पत्र लिखकर पीडिएस के तहत सभी लोगों को 6 माह का राशन निशुल्क देने की मांग की है। प्रदेश में भी इस मांग को पूरा किया जाना चाहिए। इस माहमारी को लेकर पूरा देश सरकार के साथ खड़ा है, इसलिए सरकार को सभी लोगों के इनकी किसी भी समस्या को दूर करने का उत्तरदायित्व भी है।

राठौर ने इस माहमारी को लेकर अधिक से अधिक अस्पतालों में इसके टेस्ट सुविधा की मांग करते हुए कहा है कि अस्पतालों में ओपीडी व्यवस्था भी चालू की जानी चाहिए, जिससे लोग को अपनी अन्य विमारियों के ईलाज की सुविधा भी मिल सकें।