Follow Us:

जागरूकता अभियान में आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं की महत्वपूर्ण भूमिकाः राज्यपाल

पी. चंद |

राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने लॉकडाउन के दौरान विभाग द्वारा उठाए गए विभिन्न कदमों की जानकारी ली। महिला और बाल विकास विभाग की निदेशक कृतिका कुलेहरी ने विस्तार में सभी चीज़ों के बारे में बताया। जानकारी के बाद राज्यपाल ने कहा कि आंगनवाड़ी कार्यकर्ता कोविड-19 की स्थिति में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। उन्होंने विभाग से आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को घर में बने मास्क तैयार करने के लिए जागरूक करने को कहा।

उन्होंने कहा कि इन कार्यकर्ताओं को स्वास्थ्य विभाग से समन्वय स्थापित कर काम करना चाहिए और लोगों के आवागमन की विस्तृत जानकारी उपलब्ध करवानी चाहिए। विभाग को स्वयं सहायता समूहों को भी इस कार्य के लिए प्रेरित करना चाहिए। उन्होंने खाद्य नागरिक आपूर्ति, स्वास्थ्य और पुलिस विभागों की सहायता से प्रवासी मजदूरों को राशन उपलब्ध करवाने को कहा।

निदेशक, महिला एवं बाल विकास ने कहा कि एक्टिव केस फांइडिंग कैंपेन ड्यूटी के दौरान 3696 आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को कोविड-19 के संदिग्ध और सक्रिय मामलों के सर्वेक्षण के लिए तैनात किया गया है। प्रत्येक आंगनवाड़ी केंद्र के आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को मास्क, सेनेटाइजर, हैंड वाॅश, साबुन और ग्लबज सुरक्षा किट के लिए विभाग द्वारा एक हजार रुपये दिए गए हैं।