Follow Us:

कोरोना लक्षणों की जांच के लिए हमीरपुर में पहुंची 400रैपिड टेस्ट किट: DC

नवनीत बत्ता |

डीसी हमीरपुर हरिकेश मीणा ने कहा कि कोरोना लक्षणों की जांच के लिए प्रदेश सरकार की ओर से प्रदत्त 400 रैपिड टेस्टिंग किट आज यहां प्राप्त हो चुकी हैं। इससे कोरोना संभावितों की जांच में तेजी आ सकेगी। उन्होंने कहा कि गत 17 अप्रैल, 2020 को हमीरपुर एवं जोलसप्पड़ में कोरोना संक्रमित दो व्यक्तियों के मामले सामने आने के उपरांत जिलाभर में विशेष स्क्रीनिंग एवं नमूनों की जांच की प्रक्रिया तेज कर दी गई है। इसी कड़ी में आज प्रदेश सरकार की ओर से उपलब्ध करवाई गई रेपिड टेस्टिंग किट्स स्वास्थ्य विभाग के पास पहुंच गई हैं।

इन किट्स के उपयोग के लिए डॉ. राधाकृष्णन राजकीय मेडीकल कॉलेज, हमीरपुर के माइक्रो बायोलॉजिस्ट की भी मदद ली जा रही है। इसका रिजल्ट कुछ ही देरी में प्राप्त हो जाता है और इससे संभावितों में कोरोना के लक्षणों की पहचान तेजी से हो सकेगी। इन किट्स के उपयोग के लिए जरूरी प्रक्रियाओं एवं दिशा-निर्देशों की अनुपालना की जा रही है।

उपायुक्त ने कहा कि जिला में सामने आए दोनों संक्रमित व्यक्तियों में संक्रमण फैलने के कारणों की पहचान नहीं हो सकी है और इसके लिए प्रयास जारी हैं। इसकी ट्रेसिंग में पुलिस, स्वास्थ्य विभाग की निगरानी टीमें तथा स्थानीय प्रशासन आपसी समन्वय से कार्य कर रहे हैं। अभी तक इन दोनों संक्रमित व्यक्तियों के परिजन व अन्य नजदीकी सम्पर्कों के नमूनों की जांच नेगेटिव आई है। आज भी दोपहर तक 64 और लोगों के नमूने एकत्र किए गए हैं। उन्होंने कहा कि एक्टिव केस फाइंडिंग टीमें भी पूरे मनोयोग के साथ कार्य कर रही हैं।

उन्होंने कहा कि ऐहतियात के तौर पर कंटेनमेंट एवं बफर जोन को पूर्ण रूप से सील (बंद) किया गया है। इन क्षेत्रों में पुराने कर्फ्यू पास मान्य नहीं होंगे और ग्रीन पास धारक को ही आवागमन की अनुमति होगी। इन क्षेत्रों में दूध, दवाएं, रसोई गैस, आवश्यक वस्तुओं, पेयजल इत्यादि की समुचित आपूर्ति सुनिश्चित की जा रही है। किसी भी प्रकार की आपात स्थिति में लोग जिला प्रशासन द्वारा उपलब्ध करवाए गए टेलीफोन एवं मोबाइल नंबर, व्हट्स एप, फेसबुक, ट्विटर इत्यादि के माध्यम से भी सम्पर्क कर सकते हैं और जिला प्रशासन का प्रयास रहेगा कि इनकी समस्याओं का त्वरित समाधान किया जाए।

डीसी ने कहा कि कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने तथा लोगों को आवश्यक सेवाएं उपलब्ध करवाने में सभी विभागों की टीमें प्रशासन के साथ बेहतर समन्वय के साथ कार्य कर रही हैं। इसके लिए उन्होंने सफाई कर्मियों, पुलिस, गृहरक्षक, स्वास्थ्य, विद्युत, पेयजल सहित सभी विभागों तथा ग्राम पंचायतों, शहरी निकायों, विभिन्न संस्थाओं एवं स्थानीय प्रशासन का आभार भी जताया।