Follow Us:

कुल्लू: वन विभाग की टीम ने माशणा में 35 स्लीपर जब्त किए, माफिया ने लगाई आग

गौरव, कुल्लू |

लगवैली में माशणा गांव के साथ लगते जंगल में वन विभाग की टीम ने वन माफिया द्वारा काटे गए पेड़ से बनाए 35 स्लीपर बरामद किए और विभाग की टीम ने इन स्लीपरों को अपने कब्जे में लिया। लेकिन सड़क करीब डेढ़ किलोमीटर दूर होने के कारण वे इन्हें सड़क तक नहीं पहुंचा सके। ऐसे में विभाग की टीम के दो महिला और तीन पुरूष फोरेस्ट गार्ड ने स्वयं ही कंधे पर उठाकर स्लीपर को करीब 200 मीटर नीचे एक जगह एकत्रित कर रखा और अंधेरा होने के कारण उन्होंने स्लीपर का पहरा देने के लिए कुछ दूरी पर एक खोखे में ही शरण ली। लेकिन देर रात करीब दो बजे कुछ ग्रामीणों ने मौके पर पहुंचकर स्लीपरों में आग लगा दी।

जैसे ही स्लीपर के जलने का आवाज आई तो वन विभाग की टीम स्लीपरों की तरफ भागे तो मौके पर स्लीपर जल रहे थे और कुछ ग्रामीणों को घटनास्थल से भागते हुए देखा। जब विभाग की टीम ने उनका पीछा किया तो उन्होंने फोरेस्ट गार्ड और टीम पर पत्थर बरसा दिए ऐसे में टीम जान बचाकर वापस खोखे की तरफ आ गए।

फॉरेस्ट कांजरवेटर अनील कुमार शर्मा ने बताया कि विभाग ने पुलिस को इसकी शिकायत की है और विभाग की टीम ने बुध राम और उसके बेटे जीत राम के खिलाफ मामला दर्ज करवाया है और कुछ लोग उनके साथ और भी थे। ऐेसे में पुलिस ने वन विभाग की शिकायत पर बुध राम, जीत राम के अलावा अन्य कुछ लोगों के खिलाफ भारतीय वन अधिनियम की धारा 32, 33 और भारतीय दण्ड संहित की धारा 379, 147, 149, 353, 332, 435, 201 के तहत मामला दर्ज लिया है।