Follow Us:

हमीरपुर में बाहर से आए लोगों पर निगरानी रखने के लिए पंचायत स्तरीय समितियां गठित, पंचायत प्रधान होगा नोडल अधिकारी: DC

नवनीत बत्ता |

हमीरपुर जिला प्रशासन ने कोविड-19 महामारी के कारण जारी लॉकडाउन के दौरान बाहरी राज्यों एवं जिलों से हमीरपुर जिला में आने वाले लोगों की निगरानी बढ़ा दी है। इन लोगों को घर पर ही क्वांरटीन करने के लिए भी पुख्ता व्यवस्था की गई है। इस बारे में जानकारी देते हुए डीसी हमीरपुर हरिकेश मीणा ने कहा कि इसके लिए पंचायत स्तर पर निगरानी समितियां गठित करने संबंधी आदेश पारित किए हैं। ग्राम पंचायत प्रधान को इन समितियों का नोडल अधिकारी बनाया गया है।

संबंधित पंचायत के वार्ड सदस्य, आशा व आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और पंचायत सचिव/पंचायत सहायक इस समिति के सदस्य होंगे। यह समिति घर में क्वारंटीन लोगों की निगरानी एवं रखरखाव का कार्य करेगी। प्रत्येक तीन पंचायतों पर एक निगरानी/नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। यह अधिकारी खंड स्तरीय समिति को अपनी रिपोर्ट प्रेषित करेगा। खंड स्तर पर गठित समिति में तहसीलदार, खंड चिकित्सा अधिकारी, बाल विकास परियोजना अधिकारी, खंड विकास अधिकारी एवं पुलिस विभाग की ओर से एसएचओ को शामिल किया गया है। यह समिति निगरानी एवं संगरोध नियमों की अवहेलना से संबंधित मामलों को देखेगी और इसकी सूचना संबंधित उपमंडलाधिकारियों (ना.) को देगी। यहां से दैनिक आधार पर सूचना जिला नियंत्रण कक्ष को प्रेषित की जाएगी।

उपायुक्त ने कहा कि बाहरी राज्यों एवं जिलों से हमीरपुर जिला में प्रवेश करने वाले लोगों की नाकों (बैरियर) पर पूर्ण चिकित्सा जांच सुनिश्चित की जा रही है। पुलिस विभाग की सहायता से उनका नाम, पता व मोबाइल नंबर सहित आने-जाने की सभी जानकारी दर्ज की जा रही है। अगर चिकित्सा जांच में किसी तरह के बुखार इत्यादि के लक्षण किसी व्यक्ति में पाए जाते हैं तो उसके नमूने जांच के लिए एकत्र किए जाएंगे। बाहर से आने वाले सभी लोगों को अनिवार्य रूप से घर पर ही संगरोध रहना होगा और इसकी अवहेलना करने पर संबंधित व्यक्ति को शेष अवधि के लिए पंचायत स्तर पर स्थापित संगरोध केंद्रों में भेज दिया जाएगा। बाहर से लौटे लोग अपने मोबाइल पर आरोग्य सेतु एप भी अवश्य डाऊनलोड करें।