Follow Us:

राशन सब्सिडी बंद करने पर विचार करें सरकार, जनता पर पड़ेगा बोझ: वीरभद्र सिंह

पी. चंद |

पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने सब्सिडी बंद और काटने के पर सवाल उठाए हैं। वीरभद्र सिंह ने कहा कि इस निर्णय से आम लोगों के जीवन पर विपरीत और व्यापक असर पड़ेगा। आज देश आर्थिक मंदी के साथ-साथ कोरोना माहमारी से लड़ रहा है, ऐसे में बढ़ती महंगाई से आम लोगों को राहत दी जानी चाहिए न कि उन पर महंगाई थोपनी चाहिए।

वीरभद्र सिंह ने कहा है कि प्रदेश में आधे से ज्यादा लोग मिडल क्लास परिवार के ही हैं। लोग खेती-बाड़ी या बागवानी या फिर छोटा मोटा कारोबार करके अपना और अपने परिवार का बसर कर रहें है। प्रदेश में पूर्व कांग्रेस सरकार ने देश मे बढ़ती महंगाई और प्रदेश के लोगों की आर्थिकी को देख कर ही डिपुओं के माध्यम से सस्ते अनाज देने की एक बड़ी व्यवस्था शुरू की थी। इसके लिए उनकी सरकार ने हमेशा ही उचित बजट का प्रावधान भी किया लेकिन आज यह व्यवस्था कहीं न कहीं टूटती नज़र आई है।

पूर्व मुख्यमंत्री ने प्रदेश सरकार को अपने इस फैंसले पर पुनः विचार करने की सलाह देते हुए कहा है कि इस समय जबकि देश गंभीर चुनोतियों से गुज़र रहा है। ऐसे में लोगों के साथ न तो कोई अन्याय होना चाहिए और न ही किसी प्रकार का भेदभाव। प्रदेश सरकार को जल्द ही ऐसी कोई योजना बनानी चाहिए जिससे बढ़ती महंगाई पर काबू हो सकें। साथ ही बेरोजगारी की बढ़ती समस्या कम हो सके।

उन्होंने प्रदेश सरकार को यह भी सलाह दी है कि उन्हें केंद्र से ओर विशेष आर्थिक मदद की मांग करनी चाहिए और धन का पूरा सदुपयोग किया जाना चाहिए। प्रदेश के लोगों पर इस समय न तो किसी भी प्रकार कर, टैक्स लगना चाहिए और न ही इस समय उनसे कोई वसूली की जानी चाहिए।