Follow Us:

कांगड़ा में 1 जून से खुलेंगे बार्बर शॉप औऱ ब्यूटी पार्लर, DC ने दिया बयान

मृत्युंजय पुरी |

कांगड़ा में 1 जून से सभी ब्यूटी पार्लर, बार्बर शॉप्स और सैलून खुलने जा रहे हैं। इन दुकानों को खोलने से पहले इनसे जुड़े संचालकों को प्रशिक्षण दिया गया और और कुछ स्थानों पर अभी भी प्रशिक्षण जारी है। कोरोना महामारी फैलने के बाद लॉकडाउन और सामाजिक दूरी कायम करने के लिए सभी दुकानें बंद कर दी गई थी। इन संस्थानों का व्यक्ति से सीधे संपर्क होता है जिससे कोरोना वायरस के फैलने का खतरा अधिक होता है।

इस खतरे को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग और जिला प्रशासन इन संस्थान संचालकों को काम कैसे करना है इसके बारे में प्रशिक्षण दे रहा है। डीसी कांगड़ा ने कहा कि इस समय जिला में लगभग 600 लोगों को प्रशिक्षण दिया जा चुका है और जो ब्यूटी पार्लर हैं, उन्हें खोलने के लिए भी एसओपी बनाई जा रही है। इसके तहत सभी तरह के उपाय बताए जा रहे हैं। जिला में लगभग 24 हज़ार लोगों ने अपना सोलेशन पीरियड पूरा कर लिया है और 35 हज़ार लोग अभी होम इसोलेशन में हैं।

इसके अतिरिक्त 1053 के आसपास लोग संस्थागत क्वारंटीन सेंटर में रखे गए है। हवाई जहाज के माध्यम से जो लोग आ रहे हैं उन्हें भी क्वारंटीन किया जा रहा है। जो लोग फ्लाइट्स से या अन्य माध्यमों से आ रहे हैं उनके लिए सरकार ने हिमाचल प्रदेश पर्यटन विभाग के कुछ होटलों का और कुछ निजी होटलों का उपयोग अब संस्थागत क्वारंटीन सेंटर के रूप में करने की सुविधा भी प्रदान की जिसका लाभ लोग उठा सकते हैं।