Follow Us:

हिमाचल में नहीं बढ़ेगा लॉकडाउन, फिल्म इंडस्ट्री के प्रस्ताव पर जल्द लेंगे निर्णय: CM

बीरबल शर्मा |

हिमाचल प्रदेश में आगामी दिनों में लॉकडाउन नहीं बढ़ेगा। मुख्यमंत्री ने मंडी में पत्रकारों से बातचीत करते हुए ये साफ किया कि सरकार की लॉकडाउन आगे बढ़ाने की कोई मंशा नहीं है। हिमाचल में स्थिति अनुकूल हो रही है और सरकार अब अनलॉक पर विचार कर रही है। इसके बावजूद केंद्र सरकार अग़र कोई फैसला लेता है या कोई गाइडलाइन्स आती हैं तो उस पर विचार किया जाएगा। लेकिन फ़िलहाल सरकार की ऐसी कोई मंशा नहीं है। याद रहे कि सोशल मीडिया पर काफी दिनों से लॉकडाउन को आगे बढ़ाने के बात कही जा रही थी।

फिल्म इंडस्ट्री पर बोले मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने कहा कि फिल्म इंडस्ट्री से बार-बार प्रस्ताव आ रहे हैं कि वह हिमाचल में आकर अपनी शूटिंग करना चाहते हैं। इसके लिए उन्होंने सभी प्रोटोकोल अपनाने की बात भी कही है। केंद्र सरकार के माध्यम से भी प्रस्ताव आ रहे हैं। फिल्म इंडस्ट्री के लोग अपने विमान, अपने साधनों, क्वांरटाइन के नियमों की पालना और यहां तक कोविड टेस्ट करवाने के बाद अपना काम करने जैसे प्रस्ताव भी दे रहे हैं। सरकार ने इसे लेकर अभी जल्दबाजी में कोई निर्णय न लेने की बात कही है। जल्द ही इस बारे में अच्छा बुरा सोच कर फैसला लिया जाएगा।

उन्होंने यह भी कहा कि देश का युवा जो शहरों की ओर भाग रहा था वह भी कोरोना काल में अपने गांव लौटा है, गांव ही उसे रास आया है, गांव ने ही उसे आसरा दिया है। परिवार सामूहिक रूप से एक साथ रहे हैं। गांव के विकास की बातें की जाने लगी हैं जो संकट में भी एक अच्छी बात नजर आई है। एक तरह से इस संकट काल में युवाओं जिनकी पसंद पहले बड़े शहर हुआ करते थी का गांव के विकास में बहुत अच्छा योगदान रहा है।

पत्रकारों पर दर्ज मामले में नहीं होगी कार्रवाई  

मंडी के पत्रकारों से ऑनलाइन बात करते मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने मीडिया के कामकाज को सराहा। एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि इस संकट में जो सरकार कर रही है ये सब मीडिया के माध्यम से प्रकाशित हो रहा है। पत्रकार भी एक तरह से कोरोना वॉरियर की तरह काम कर रहे हैं। कुछ पत्रकारों के खिलाफ जो मामले कहीं-कहीं दर्ज हुए हैं उनकी परख करने को कहा गया है। सरकार पत्रकारों के खिलाफ कोई भी एक्शन लेने का इरादा नहीं रखती, बल्कि उनकी भूमिका के लिए उनका आभार व्यक्त करती है।

मुख्यमंत्री ने यह भी सपष्ट किया कि यदि कोई बार-बार गलत तरीके से जानबूझ कर सरकार औऱ सिस्टम को बदनाम करने के इरादे से लिखता है तो उस पर नजर रखी जाएगी । उन्होंने इस संकट में सबसे सहयोग करने का आग्रह किया।