Follow Us:

भरमौर में स्वास्थ्य सेवाओं का नहीं कोई नामोनिशान, कई स्वास्थ्य केंद्रों में लटके ताले: सुरजीत भरमौरी

मृत्युंजय पूरी |

अखिल भारतीय युवा कांग्रेस के राष्ट्रीय संयोजक सुरजीत भरमौरी ने स्वास्थ्य विभाग और प्रदेश सरकार की कार्यप्रणाली पर आरोप लगाते हुए कहा कि जनजातिय विधानसभा क्षेत्र भरमौर पांगी मे स्वास्थ्य सेवा का नामोनिशान तक नहीं है। पीएचसी, सीएचसी और उपस्वास्थ्य केंद्रों में 70 फीसदी पद खाली पड़े हैं और कई केंद्रों में ताले लटके हैं।

उन्होंने कहा कई स्वास्थ्य केंद्र के भवन खंडर बन चुके हैं और यहां लोगों को प्राथमिक उपचार तक नहीं मिलता। यहां ग्राम पंचायत औरा फाटी में साल 1994 में बना उप स्वास्थ्य केन्द्र जहां लोग आज दिन तक स्वास्थ्य सुविधाओं से महरूम हैं। 5000 आबादी बाली इस पंचायत में एक उप केंद्र तरेल्ला में हैं लेकिन यहां भी लोगों को आज दिन तक प्राथमिक उपचार तक नहीं मिल पाया और न ही लोगों ने कभी इन केंद्रों को खुलते देखा। इसको लेकर क्षेत्र के लोगों में भी काफी रोष है।

सुरजीत भरमौरी ने कहा कि जनजातिय विधानसभा क्षेत्र भरमौर पांगी में 70 फीसदी स्वास्थ्य और उप स्वास्थ्य केंद्रों में स्टाफ ही नहीं है जो क्षेत्र मे स्वास्थ्य सेवाओं की पोल खोलती है। यहां स्वास्थ्य सेवाओं का यह आलम है कि गरोला से धरवाला चूड़ी के बीच में 20 के करीब पंचायतों की हजारों की आबादी को प्राथमिक उपचार और गंभीर चोट आने पर टांके लगाने के लिए भी चंबा भरमौर 30, 40 किलोमीटर का सफर करना पड़ता है। और यहां के स्थानिय विधायक यह नारे लगाते हैं कि शिखर की और भरमौर जिसका शिकार हो रही गरीब जनता। क्षेत्र की इन पंचायतों मे जरूरी रेगुलर टीकाकरण के लिए गर्भवती महिलाओं और बच्चों के लिए कई किलोमीटर दूर जाना पड़ता है।