Follow Us:

शिमलाः रविवार को खुले रहेंगे सभी ब्यूटी पार्लर और सैलून, मंगलवार को होंगे बंद

|

जिला शिमला दण्डाधिकारी शिमला अमित कश्यप ने आदेश जारी करते हुए आज यहां बताया कि जिला में सभी ब्यूटी पार्लर और सैलून रविवार को खुले रहेंगे जबकि मंगलवार को इन्हें बंद रखा जाएगा। उन्होंने कहा कि सभी रेस्टोरेंट, ढाबा, हलवाई और अन्य खाने की जगह रविवार को छोड़कर सभी दिनों के लिए 8 बजे तक खुली रहेंगी।

उन्होंने कहा कि इस दौरान पूर्व के सभी प्रावधानों एवं मानकों की अनुपालना सुनिश्चित की जाए, जिसके तहत सामाजिक दूरी बनाए रखने और अन्य नियम शामिल है। नियमों की अवहेलना करने वाले के खिलाफ कड़ी कार्यवाही अमल में लाई जाएगी। यह आदेश तत्काल प्रभाव से लागू किए जाते हैं।

बाहरी राज्यों से जिला में प्रवेश करने वाले व्यक्ति को  करवाना होगा रजिस्ट्रेशन
    
उपायुक्त शिमला अमित कश्यप ने बताया कि प्रदेश सरकार के दिशा-निर्देशानुसार बाहरी राज्यों से जिला में प्रवेश करने वाले व्यक्ति को संबंधित वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करवाना पड़ेगा कि वह व्यक्ति किस निश्चित स्थान से शिमला जिला में आना चाहता है। इसके लिए उसे आने वाले स्थान तथा गणतव्य स्थान की जानकारी देना आवश्यक होगा। रजिस्ट्रेशन करवाने के बाद प्रदेश और जिला में प्रवेश करते समय रजिस्ट्रेशन नंबर को संबंधित बैरियर पर बताना पड़ेगा। यदि वह व्यक्ति रेड जॉन से प्रदेश एवं जिले में प्रवेश करना चाहता है तो उसे इंस्टिट्यूशनल क्वारंटाइन किया जाएगा अन्यथा 14 दिन के लिए होम कोरोंटाइन में रहना पड़ेगा।

उन्होंने बताया कि प्रदेश और जिला में प्रवेश करने के लिए आपको रजिस्ट्रेशन करवाना जरूरी रहेगा, जिसके लिए किसी अनुमति की आवश्यकता नहीं रहेगी। साथ ही इस स्थिति में भी क्वारंटाइन प्रक्रिया अभी भी जारी रहेगी। सरकार के दिशा-निर्देशानुसार अब पर्यटक प्रदेश में आ सकते हैं, जिसके लिए उन्हें 72 घंटों के भीतर का कोविड टेस्ट किया होना चाहिए, इसके साथ उन्हें 5 दिन तक यहां रहना पड़ेगा, यदि 5 दिन से पहले वह व्यक्ति वापस जाना चाहेगा तो उसके लिए उन्हें कारण बताना अवश्य रहेगा।

अमित कश्यप ने बताया कि डेली पास वाले व्यक्ति जैसे कोई व्यक्ति मीटिंग के लिए प्रदेश और जिला में आना चाहता है उसके लिए उन्हें भी अब अपना रजिस्ट्रेशन करवाना पड़ेगा और उसी दिन मीटिंग के बाद वापिस जाना होगा। जो व्यक्ति यहां सप्ताह के अंत में आना चाहते हैं जैसे कोई व्यक्ति राज्य के बाहर नौकरी पर है और सप्ताह के अंत पर अपने घर शिमला जिला में आना चाहता है तो वह भी यहां आकर रह सकता है साथ ही बिना क्वारंटाइन हुए वापिस अपने नौकरी पर लौट सकते हैं। यदि कोई व्यक्ति चोरी छुपे जिले में प्रवेश करता है तो उसकी जानकारी तुरन्त जिला प्रशासन को 1077 पर दें।