Follow Us:

बिलासपुरः घुमारवीं क्षेत्र में इन दिनों चर्चा का विषय बना प्रगतिशील किसान ज्ञान चंद का बकरा

|

जिला बिलासपुर में घुमारवी उपमड़ल के तहत पड़ने वाली पंचायत अमरपुर के ज्ञान चंद ठाकुर ऊर्फ ज्ञान का बकरा बहुत बेकिमती दामों पर बेचा गया है जो क्षेत्र में चर्चा का विषय बना हुआ है। काले रंग का यह बकरा बीटल नस्ल का था जो  एक साल दो महीने का था  जिसकी ऊंचाई साढ़े चार फुट और लम्बाई आठ फुट और वजन एक किवंटल 36 किलो का था जिसे 66 हजार रुपए में बेचा गया है।

ज्ञान चंद ठाकुर ने इस बकरे को बहुत लाड प्यार के साथ पाला गया था जिसे सुंदरनगर व्यापारी जागीर खांन को बेचा गया है। इस बकरे को शुरू से ही अच्छी खुराक दी जाती थी जिसमें काले चने के साथ हफ्ते में एक दिन काजू बादाम भी दिए जाते थे। ज्ञान चंद ठाकुर ने पहले गाय की डेयरी फार्म चलाता था और अब उसने बकरियों भी पालना शुरू किया है। ठाकुर ने बीटल नस्ल की बकरी पंजाब से खरीद कर लाई थी और उसके बच्चे हुए हैं जिनमें एक बकरे 66 हजार में  बेच दिया गया है। अब यह लोगों मे चर्चा का विषय बना हुआ है ।

ज्ञान चंद ठाकुर ने बताया कि शुरू से ही पशुओं से बहुत प्यार करते हैं। इनका पालन पोषण भी बड़े लाड़ प्यार के साथ किया गया है जिसे मण्डी जिला के सुदंरनगर के व्यापारी को बेचा गया है। इस व्यापारी को यह बकरा काफी पंसद आया था और जितना दाम मांगा गया था उतना ही व्यापारी ने दे दिया गया है ।