Follow Us:

कांगड़ा : टीबी को खत्म करने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने शुरु किया अभियान

मृत्युंजय पुरी |

सूबे में लॉकडाउन के कारण कोई भी टीबी का मरीज न छूटे इसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने काम शुरू कर दिया है। स्वास्थ्य विभाग ने संडे एसीएफ अभियान शुरू किया है। इस अभियान के तहत प्रदेश भर में हर रविवार को आशा वर्कर अपने-अपने क्षेत्र के घर-घर जाकर टीबी के मरीजों को खोजेंगी। इस दौरान आशा वर्कर हर व्यक्ति का डाटा तैयार करेंगी और टीबी के लक्षण दिखाई देने पर संबंधित व्यक्ति के सैंपल भी एकत्रित कर जांच के लिए स्वास्थ्य विभाग के सुपुर्द करेंगी। जानकारी के अनुसार लॉकडाउन के कारण प्रदेश भर में टीबी के मरीजों और नए मरीजों को खोजने में स्वास्थ्य विभाग को दिक्कतें पेश आई हैं। लॉकडाउन के बीच भी प्रदेश भर में टीबी मरीजों की जांच-पड़ताल हो सके, इसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने संडे एसीएफ अभियान शुरू किया है।

 इस अभियान के तहत प्रदेश भर में तैनात आशा वर्कर लोगों के घर-घर जाकर ऐसे लोगों की पहचान करेंगी, जोकि टीबी की बीमारी से ग्रस्ति होंगे या उनमें इस बीमारी के लक्षण पाए जाएंगे। ऐसे मरीजों की जांच-पड़ताल कर आशा वर्कर उनके टीबी से संबंधित सैंपल भी एकत्रित करेंगी और उन्हें आगामी कार्रवाई के लिए स्वास्थ्य विभाग के सुपुर्द करेंगी। सैंपल को एकत्रित करने और उन्हें आगे भेजने की प्रक्रिया के लिए स्वास्थ्य विभाग पहले ही आशा वर्करों को प्रशिक्षण प्रदान कर चुका है। ऐसे में प्रशिक्षण प्राप्त इन आशा वर्करों को टीबी से संबंधित सैंपल एकत्रित करने में भी कोई दिक्कत नहीं आएगी।

वही सीएमओ कांगड़ा डॉ गुरदर्शन गुप्ता ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग ने संडे एसीएफ अभियान शुरू किया है, ताकि लॉकडाउन के बीच भी टीबी से संबंधित मरीजों पर नजर रखी जा सके। अभियान के चलते आशा वर्कर लोगों की टीबी संबंधित जांच करेंगी और लक्षण पाए जाने पर उनके सैंपल एकत्रित करेंगी।