Follow Us:

भारत सरकार से महामना दलाई लामा को ‘‘भारत-रत्न’’ से अलंकृत करने का अनुरोध

|

बीजेपी के वरिष्ठ नेता एवं प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शांता कुमार और कांगड़ा-चंबा के लोकसभा सदस्य किशन कपूर ने भारत सरकार से नोबेल-पुरस्कार प्राप्त शांति-दूत दलाई लामा को भारत का सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘‘भारत-रत्न’’ से अलंकृत करने का अनुरोध किया है। उन्होंने कहा है महामना दलाई लामा के 85वें जन्मदिन पर यह भारत सरकार का सर्वश्रेष्ठ उपहार होगा ।

शांता कुमार ने प्रधानमंत्री मोदी को पत्र लिखकर कहा कि वह दलाईलामा के जन्म दिवस पर 160 संसद सदस्यों की मांग को फिर दोहरा रहे हैं। उन्होंने कहा कि वह सदन में 2014 से 2019 तक सभी पार्टियों की तिब्बत संबंधी फोरम के अध्यक्ष रहे हैं। उस समय फोरम में सर्व सम्मति से प्रस्ताव पारित किया गया था कि महामना दलाई लामा तो भारत का सर्वोच सम्मान भारत रत्न दिया जाए। उस प्रस्ताप पर सभी पार्टियों के 160 सांसदों ने हस्ताक्षर किए थे।

वहीं, किशन कपूर ने महामना दलाई लामा को उनके जन्म दिवस पर बधाई देते हुए कहा है कि यह प्रदेशवासियों के लिए विशेषतः मेरे निर्वाचन-क्षेत्र के लोगों के लिए अत्यंत ही सौभाग्य का विषय है कि दलाई लामा ने तिब्बत निर्वासन के बाद मैक्लोडगंज को निर्वासित तिब्बत सरकार का मुख्यालय बनाया है और स्वयं भी यहां ही विराजमान हैं ।

उन्होंने कहा कि चीन पड़ोसी देशों को हड़पने की आदत से मजबूर है यही कारण है कि वह रूस के राज्य व्लादिवोस्तोफ पर लगभग 150 वर्षों के बाद कब्जा जता कर रूस से भी दुश्मनी मोल ले रहा है। उन्होंने कहा है चीन को अच्छे पडौसी की तरह बिना किसी हिंसा के सीमा-विवाद हल करने के लिए आगे आना चाहिए और तिब्बत को महामहिम दलाई लामा को सौंप देना चाहिए।