Follow Us:

गंदगी देख स्थानीय युवाओं में जागा सफाई का जज़्बा, भेखली के साथ लगते जंगल को बनाया स्वच्छ

पी.चंद, शिमला |

कुल्लू को जहां दो बार राष्ट्रीय स्तर पर स्वच्छता पर बेहतर प्रदर्शन करने पर राष्ट्रीय अवार्ड मिल चुका है। वहीं स्थानीय युवा भी अपने आसपास स्वच्छता को संजोए रखने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर रहे हैं। अखाड़ा बाजार के युवाओं ने भी भेखलीके जंगलों में पड़ा हुआ कूड़ा और शराब की बोतलें एकत्र की।

कुल्लू के मुख्यालय के साथ लगते रामशिला भेखली सड़क मार्ग पर कुछ लोगों के द्वारा कूड़ा फेंका जा रहा है वहीं, कुछ असामाजिक तत्व भी दिनभर वहां शराब पीते हुए नजर आते थे। ऐसे में अखाड़ा बाजार के स्थानीय युवाओं ने भी प्रण लिया कि वे हर रविवार को उस पूरे इलाके की सफाई किया करेंगे ताकि जिला कुल्लू को स्वच्छ रखा जा सके। स्थानीय युवा रोजाना भेखली सड़क पर घूमने के लिए निकलते थे तो उन्होंने देखा कि यहां जगह-जगह कूड़े और शराब की बोतलों के ढेर लगे हुए हैं। ऐसे में कुछ युवाओं ने मिलकर यह प्रण लिया कि वे अब हर रविवार को इस कचरे को एकत्र करेंगे ताकि जंगल और आसपास के इलाके को स्वच्छ बनाए रखा जा सके।

अखाड़ा बाजार के रहने वाले युवा सुनन्द सूद का कहना है कि यहां कुछ लोगों के द्वारा अपने घरों का कूड़ा डंप किया जा रहा है जिससे पर्यावरण भी प्रदूषित हो रहा है। ऐसे में अब उन्होंने जंगल में जगह-जगह कुछ कूड़ेदान विस्थापित किए हैं ताकि लोग सीधे कचरा उनमें डाल सके। स्थानीय युवाओं के द्वारा ही कूड़ेदान को खाली किया जाएगा और कूड़े को निस्तारण के लिए भेजा जाएगा ताकि पर्यावरण को स्वच्छ और सुरक्षित रखा जा सके।

गौर रहे कि बीते दिनों भी इन युवाओं के द्वारा भेखली के जंगल में घायल पड़ी गाय का वन विभाग के कर्मचारियों के साथ रेस्क्यू किया गया था और साथ में पौधारोपण भी किया था। वहीं, युवाओं के इस कार्य को स्थानीय लोगों के द्वारा भी खूब सराहा जा रहा है।