Follow Us:

ऊना में धार्मिक और हैरिटेज़ सर्किट विकसित करने के प्रयास: वीरेंद्र कंवर

दीक्षा बैंस, ऊना |

जिला ऊना के बंगाणा में एक बैठक की अध्यक्षता करते हुए ग्रामीण विकास पंचायत राज, पशुपालन एवं मत्सय पालन मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कहा है कि ऊना में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए धार्मिक और हैरिटेज़ सर्किट विकसित करने का प्रयास किया जा रहा है। जिला में चिंतपूर्णीं मंदिर, पीर गौंस, मैड़ी और ब्रह्मोती मंदिर को धार्मिक सर्किट के तौर पर विकसित किया जाएगा। जबकि सोलाह सिंगीधार के किले, बाबा बेदी गुरूद्वारा तथा एक नेचर पार्क विकसित करके हैरिटेज़ सर्किट बनाया जाएगा।

उन्होंने कहा कि इन दोनों सर्किट को केंद्र सरकार की स्वदेश दर्शन स्कीम तहत लाने का प्रयास किया जाएगा। स्वदेश दर्शन स्कीम केंद्र सरकार के पर्यटन मंत्रालय ने वर्ष 2015 में शुरू की थी, जिसके जरिए पर्यटन स्थलों की मूलभूत सुविधाओं में सुधार करना है और धन का प्रावधान भी केंद्र सरकार की ओर से ही किया जाता है। इसके लिए नोट तैयार करके राज्य सरकार को भेजा जाएगा तथा राज्य सरकार की स्वीकृति के बाद बाद इसे अंतिम मंजूरी केंद्र सरकार का पर्यटन मंत्रालय प्रदान करेगा।

ग्रामीण विकास मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कहा कि स्वदेश दर्शन योजना के तहत विकसित होने वाले इन सर्किट को वीक ऐन्ड टूरिज़्म के लिए प्रचारित किया जाएगा ताकि पड़ोसी राज्यों पंजाब और हरियाणा से पर्यटक यहां वीक ऐन्ड पर घूमने के लिए आ सकें। जिससे स्थानीय स्तर पर  युवाओं को स्वरोजगार के अवसर उत्पन्न हो सकें। इस योजना को धरातल पर लागू करने के लिए एक कंस्लटैंसी कंपनी से भी बात चल रही है, जो इन सर्किट को सिरे चढ़ाने में मदद करेगी।