Follow Us:

5 अगस्त को होगा राम मंदिर का शिलान्यास, शांता बोले- हिमाचल के लिए यह क्षण बहुत अधिक महत्वपूर्ण

|

बीजेपी के वरिष्ट नेता एंव प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शांता कुमार ने कहा है कि 5 अगस्त अयोध्या में राम मन्दिर का शिलान्यास भारत के इतिहास में हमेशा सुनहरी अक्षरों में लिखा जाएगा। 500 सालों के लंबे संघर्ष, बलिदान और अदालतों के मुकदमें बाजी के बाद प्रभु राम के मन्दिर का निर्माण शुरू हो जाएगा। यह अवसर हिमाचल प्रदेश के लिए और विशेषकर पालमपुर के लिए भी बहुत अधिक महत्वपूर्ण है। क्योंकि भारतीय जनता पार्टी ने 11 जून 1989 को इसी पालमपुर में वह ऐतिहासिक प्रस्ताव पास किया था जिसके बाद राम मन्दिर आन्दोलन में भाजपा पूरी शक्ति के साथ लगी थी। लाल कृष्ण अडवाणी ने ऐतिहासिक रथ यात्रा की थी। कई प्रकार के सघंर्ष हुए और अन्त में सर्वोच्च न्यायालय के निर्णय के बाद 5 अगस्त को राम मन्दिर का शिलान्यास हो रहा है।

उन्होंने कहा कि कोरोना के कारण हिमाचल में और पालमपुर में भी शायद कोई कार्यक्रम न हो सके। लेकिन हम हिमाचल वासी उस दिन को विशेष रूप से याद करेंगे। राम मन्दिर के निर्माण में भाजपा के पालमपुर प्रस्ताव का भी एक ऐतिहासिक महत्व है। उन्होंने माननीय मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर और प्रदेश अध्यक्ष सुरेश कश्यप से विशेष आग्रह किया है कि वे हिमाचल की जनता से अपील करें कि 5 अगस्त को 12 बजकर 15 मिनट पर जब अयोध्या में आदरणीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शिलान्यास करें -ठीक उसी समय सभी हिमाचल वासी अपने-अपने घरों में प्रभु राम के चित्र पर पुष्प अर्पण अवश्य करें। इस ऐतिहासिक काम में हिमाचल और पालमपुर का योगदान है।

शांता कुमार ने कहा कि कार्य समिति की बैठक के अन्त में पालमपुर में एक ऐतिहासिक रैली हुई थी। इतने अधिक लोग थे कि बाजार तक लाऊड स्पीकर व्यवस्था करनी पड़ी थी। उसके बाद मैंने पालमपुर से शिमला तक ऐतिहासिक यात्रा की फिर लोकसभा का चुनाव हुआ और उसके कुछ दिन बाद हिमाचल विधानसभा का चुनाव हुआ था जिसमें भाजपा की ऐतिहासिक जीत मिली। मैं दूसरी बार मुख्यमंत्री बना था। जून 1989 से 1990 तक का समय ऐतिहासिक घटनाओं से भरा हुआ है।