Follow Us:

ऊना में 14 गौशालाओं का होगा शुभारंभ, जिला की सड़कें होंगी गौवंश मुक्त: वीरेंद्र कंवर

दिक्षा बैंस |

पंचायती राज एंव पशु पालन मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कहा है कि अगस्त महीने में जिला ऊना में 14 नई गौशालाओं का शुभांरभ किया जाएगा। इनमें से 10 गौशालाएं अंब, तीन हरोली और एक ऊना उपमंडल के अंतर्गत है, जिसमें बेसहारा गौवंश को आश्रेय प्रदान कर जिला की सड़कों को गौवंश मुक्त किया जाएगा।

मंत्री ने कहा कि अभी 22 गौशालाएं चलाई जा रही हैं और इन नई 14 गौशालाओं के क्रियाशील होने के बाद जिला में 36 गौशालाएं कार्य करना आरंभ कर देंगी, जिनमें बेसहारा गौवंश को रखा जाएगा। साथ ही बंगाणा उपमंडल के तहत थाना खास में बन रहे गौ अभ्यारण के प्रथम चरण का निर्माण कार्य भी पूरा कर लिया गया है, जिसमें 600 बेसहारा पशुओं को सहारा दिया जाएगा। वीरेंद्र कंवर ने कहा कि जल्द ही जिला ऊना की सड़कें बेसहारा गौंवश से मुक्त हो जाएंगी।

कंवर ने कहा कि प्रदेश सरकार चरणबद्ध तरीके से राज्य की सड़कों को गौवंश मुक्त करने के लिए गंभीर प्रयास कर रही है। गौशाला संचालकों को गौवंश की देखभाल के प्रति प्रोत्साहित किया जा रहा है और प्रति महीन 500 रुपए प्रति गाय की आर्थिक मदद प्रदान की जा रही है।

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने इस योजना का शुभारंभ 3 अगस्त को कर दिया है, इसलिए योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए गौ सदन संचालक जल्द से जल्द सभी औपचारिकताओं को पूरा करें और सोसाइटी बनाकर उसमें दो सरकारी सदस्यों को अनिवार्य रूप से शामिल करें। स्वयं सेवी संस्थाओं की मदद से प्रदेश सरकार सड़क से गौवंश को चरणबद्ध तरीके से हटाने का प्रयास कर रही है।