Follow Us:

प्रदेश भर में रोपित होंगे 1 करोड़ 20 लाख पौधे: सरवीन चौधरी

समाचार फर्स्ट डेस्क |

सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री सरवीन चौधरी आज शाहपुर विधानसभा क्षेत्र के हारचक्कियां में वन विभाग द्वारा आयोजित पौधरोपण कार्यक्रम में कहा कि जलवायु संतुलन में वनों का महत्वपूर्ण योगदान रहता है। सरकार प्रदेश में वन आवरण क्षेत्र को बढ़ाने के लिए विशेष प्रयास कर रही है और इस वर्ष प्रदेश में विभिन्न प्रजातियों के 1 करोड़ 20 लाख पौधे रोपित करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

मंत्री ने कहा कि जिला कांगड़ा में साढ़े 2600 हैक्टेयर वन क्षेत्र में 12 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसमें देवदार, औषधीय और चौड़ी पत्ती वाले पौधे रोपित किये जायेंगे। जिला कांगड़ा में पिछले वर्ष 1200 हैकटेयर क्षेत्र के मुकाबले दोगुने से अधिक क्षेत्र में पौधारोपण का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। उन्होंने बताया कि शाहपुर वन मण्डल में भी 5 हैक्टेयर क्षेत्र में 2500 पौधे रोपित करने का लक्ष्य रख गया है। उन्होंने कहा कि वन है तो कल है इसलिए वनों को संरक्षित रखने के लिए सभी नागरिकों की सामुहिक जिम्मेवारी बनती है।

उन्होंने सभी लोगों से एक-एक पौधा अवश्य रोपित करने के उपरांत पौधे का संरक्षण करने की भी अपील की। उन्होंने लोगों को अपने जीवन के खुशियों के पलों को ओर यादगार बनाने के लिए ऐसे अवसरों पर पौधारोपण का भी आहवान किया। जलवायु संतुलन में वनों का महत्वपूर्ण योगदान रहता है। सरकार प्रदेश में वन आवरण क्षेत्र को बढ़ाने के लिए विशेष प्रयास कर रही है । प्रदेश सरकार ने लोगों को इस ओर प्रेरित करने के लिए वन विधार्थी योजना और एक बूटा बेटी के नाम जैसी महत्वकांशी योजनाएं भी आरंभ की हैं।