Follow Us:

स्किल रजिस्टर पोर्टल दे रहा रोज़गार के अवसर, अभी तक 15308 से अधिक लोगों ने किया पंजीकरण

पी. चंद |

हिमाचल प्रदेश कौशल विकास निगम कौशल प्रशिक्षण के माध्यम से राज्य के युवाओं को स्वरोजगार और रोजगार के अवसर प्रदान कर रहा है। इसके साथ ही, हिमाचल प्रदेश कौशल विकास निगम उन हजारों बेरोजगार कुशल और अर्ध-कुशल नागरिकों को रोजगार के अवसर प्रदान करने का प्रयास कर रहा है जो COVID महामारी के कारण राज्य में वापस आए हैं। इस बारे में जानकारी देते हुए HPKVN के प्रबंध निदेशक रोहन चंद ठाकुर ने बताया कि अब तक 15308 से अधिक लोगों ने SKILL REGISTER पोर्टल पर रोजगार के लिए अपना पंजीकरण कराया है। इस मांग के अनुसार, हिमाचल प्रदेश कौशल विकास निगम ने राज्य में स्थित विभिन्न उद्योगों और कंपनियों से संपर्क किया और लगभग 1010 रोजगार के अवसरों की पहचान की। इन में HAVELLS, Indoco Remedies, Stanford Labs, Ind-Sphinx Ltd, Microturners Ltd और MT Autocraft, Paradoo आदि संगठन शामिल हैं।

Skill Regsiter पोर्टल पर नागरिकों द्वारा दर्ज प्रविष्टियों का इन उपलब्ध रोज़गार के अवसरों के साथ मिलान किया गया । 'कौशल रजिस्टर' पोर्टल पर पंजीकृत नागरिकों की पात्रता, योग्यता और आकांक्षा और इस तरह के मिलान के आधार पर, हिमाचल प्रदेश कौशल विकास निगम द्वारा उद्योग द्वारा प्रस्तावित नौकरी के अवसरों के लिए योग्य 954 उम्मीदवारों की पहचान की गयी । इन उम्मीदवारों को व्यक्तिगत रूप से संपर्क किया गया, परामर्श दिया गया और उपलब्ध नौकरी के अवसरों में शामिल होने के लिए प्रेरित किया गया। नतीजतन, 240 उम्मीदवारों ने नौकरी में शामिल होने में रुचि व्यक्त की। इन 240 उम्मीदवारों में से 68 को साक्षात्कार के माध्यम से शॉर्टलिस्ट किया गया। बाकी 739 के लिए, जो नौकरी के अवसरों में शामिल नहीं हो सके, उन्हें हिमाचल प्रदेश कौशल विकास निगम की टीम द्वारा परामर्श दिया जा रहा है तथा इन रोज़गार के अवसरों को ग्रहण करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है।

अभी तक उपलब्ध आंकड़ों के अध्ययन से पता चलता है कि योग्यता के बावजूद उपलब्ध कराए गए रोज़गार के अवसर ग्रहण करने के इच्छुक नहीं होने के लिए निम्न कारण है- COVID-19, नौकरी का स्थान, उच्च वेतन अपेक्षाएं आदि।  हिमाचल प्रदेश कौशल विकास निगम प्रत्येक उम्मीदवार को कई रोज़गार के अवसर उपलब्ध कराने पर भी काम कर रहा है ताकि वे उपलब्ध विकल्प में से उपयुक्त अवसर चुन सकें।

ठाकुर ने यह भी बताया कि बाहरी राज्यों से लौटने वाले कुशल और अर्ध-कुशल बेरोजगार नागरिक 'skillregister.hp.gov.in' पर अपना पंजीकरण करा सकते हैं। जहां कंपनियां और उद्योग अपनी आवश्यकताओं को भी पंजीकृत कर सकते हैं, जिसके बाद हिमाचल प्रदेश कौशल विकास निगम आवेदक को उनकी क्षमता और योग्यता के अनुसार निकटतम कंपनी या उद्योग में नौकरी के अवसर प्रदान करने का प्रयास करेगा ।