Follow Us:

राज्य में विभिन्न क्षेत्रों में बहुउद्देशीय खेल मैदान होंगे विकसित: पठानिया

|

युवा एंव खेल सेवाएं मंत्री राकेश पठानिया ने मंगलवार को धर्मशाला के इंडोर स्पोर्टस स्टेडिया का निरीक्षण किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि राज्य में खेलकूद गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए राज्य के विभिन्न क्षेत्रों में चरणबद्व तरीके से बहुउद्देशीय खेल मैदान विकसित किए जाएंगे इससे युवाओं को खेलकूद के अभ्यास के लिए बेहतर सुविधा मिल सकेगी।

उन्होंने कहा कि राज्य में खेलकूद गतिविधियों के लिए पहले से बने बुनियादी ढांचे को सुदृढ़ करने के लिए और नई अधोसंरचना विकसित करने के लिए भी कारगर कदम उठाए जा रहे हैं। खेलों में प्रतिभावान बच्चों एवं किशोरों को राज्य, राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर की प्रतिस्पर्धाओं के लिए तैयार करने के लिए खेल कूद प्रतिभा खोज कार्यक्रम भी आरंभ किया गया है।

पठानिया ने कहा कि वर्तमान सरकार ने खेल प्रतिभाओं के प्रोत्साहन के लिए सीनियर राष्ट्रीय, जूनियर राष्ट्रीय स्कूली तथा अंतर विश्वविद्यालय प्रतियोगिताओं में विजेता खिलाड़ियों की इनामी राशि को दुगुना किया गया है। खेल गतिविधियों को प्रोत्साहित करने तथा प्रदेश के खिलाड़ियों को राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय सतर की प्रतिस्पर्धाओं में भाग लेने के लिए आवश्यक प्रशिक्षण के उददेश्य से राज्य की खेल नीति का ड्राफ्ट भी तैयार कर लिया गया है। उन्होंने कहा कि खेलों को शिक्षा का एक महत्वपूर्ण माध्यम माना जाता है, युवाओं को खेलों की ओर प्रोत्साहित करना जरूरी है ताकि वह नशा इत्यादि की बुराइयों से दूर रह सकें, वर्तमान सरकार युवाओं को खेलों के साथ जोड़ने के लिए हरसंभव प्रयास कर रही है।