Follow Us:

केंद्रीय मंत्री नरेंद्र तोमर से मिले वीरेंद्र कंवर, प्रदेश की विभिन्न परियोजनाओं के लिए मांगी मदद

दिक्षा बैंस |

अपने दिल्ली प्रवास के दौरान ग्रामीण विकास एंव कृषि मंत्री वीरेंद्र कंवर ने आज केंद्रीय कृषि, ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री नरेंद्र तोमर से मुलाकात की और हिमाचल प्रदेश की विभिन्न परियोजनाओं के क्रियान्वयन पर चर्चा की। कृषि मंत्री वीरेंद्र कंवर ने केंद्रीय मंत्री से ऊना के आलू व मक्की, सिरमौर के अदरक पर आधारित उद्योग लगाने को केंद्र सरकार से सहायता मांगी। 

इसके साथ ही उन्होंने किसानों के उत्पाद को रखने के लिए कोल्ड स्टोरेज की व्यवस्था तथा अन्य सुविधाएं जुटाने को भी कहा, ताकि किसानों को अधिक से अधिक सुविधाएं प्राप्त हो सकें। अपनी मुलाकात के दौरान कृषि मंत्री वीरेंद्र कंवर ने हिमाचल प्रदेश के लाल चावल, काला जीरा, शिलाजीत तथा पहाड़ी राजमाह के लिए ऑर्गेनिक सर्टिफिकेट कराने की मांग की, ताकि इनकी पैदावार से जुड़े किसानों को उनकी मेहनत का उचित मूल्य मिल सके। उन्होंने केंद्रीय मंत्री नरेंद्र तोमर को बताया कि अभी इस तरह की कोई व्यवस्था नहीं है। 

कृषि मंत्री वीरेंद्र कंवर ने हिमाचल प्रदेश में कृषि संबंधी आधारभूत ढांचे को मजबूत करने तथा पशु चारे पर आधारित उद्योग लगाने को भी केंद्र सरकार से मदद मांगी। केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र तोमर ने वीरेंद्र कंवर को केंद्र सरकार की ओर से हर संभव मदद का आश्वासन दिया तथा कहा कि हिमाचल प्रदेश को 1200 करोड़ रुपए विभिन्न परियोजनाओं के लिए केंद्र सरकार की ओर से दिए जाने हैं। ऐसे में हिमाचल प्रदेश सरकार जल्द से जल्द प्रस्ताव केंद्र को भेजे, ताकि आगे की प्रक्रिया को तेज़ी बढ़ाया जा सके।