Follow Us:

नियमित होंगे सैनिक निगम के अनुबंध आधार पर कार्यरत कर्मचारी: खुशहाल ठाकुर 

नवनीत बत्ता |

हिमाचल प्रदेश पूर्व सैनिक निगम के निदेशक मंडल की बैठक वीरवार को निगम के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक ब्रिगेडियर खुशहाल ठाकुर की अध्यक्षता में हुई, जिसमे कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए। बैठक के दौरान ब्रिगेडियर खुशहाल ठाकुर ने निगम की एक वर्ष की उपलब्धियों का विस्तृत ब्यौरा पेश किया। इसके बाद निदेशक मंडल ने हिमाचल प्रदेश के पूर्व सैनिकों के कल्याण तथा आर्थिक उत्थान, सुरक्षा व अन्य सेवाओं में कार्यरत कर्मियों और निगम के कर्मचारियों के हितों से जुड़े कई अहम फैसले लिये जो कि काफी समय से लंबित थे। 

खुशहाल ठाकुर ने कहा कि निगम में अनुबंध के आधार पर कार्यरत कर्मचारियों और दैनिक वेतनभोगी कर्मचारियों की सेवाएं नियमित की जाएंगी। निदेशक मंडल के सदस्यों ने इन कर्मचारियों की सेवाएं नियमित करने और निगम के नियमित कर्मचारियों को मंहगाई भत्ते की किस्तें प्रदान करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। निगम की पूंजी को सरकारी सिक्यूरिटी गिल्ट फंड और आरबीआई बांड में निवेश को भी स्वीकृति प्रदान की गई, ताकि निगम को ब्याज से और ज्यादा आय हो सके। सुरक्षा कर्मियों और अन्य सेवाओं पर आउटसोर्स आधार पर कार्यरत कर्मियों को साज-सज्जा मुफत प्रदान करने का निर्णय भी लिया गया। 

खुशहाल ठाकुर ने कहा कि सीमेंट की ढुलाई को ऑनलाईन करने के लिए निगम ने 17 जून से डिमांड मैनेजर ऐप लांच किया है। इस मोबाइल ऐप के माध्यम से ट्रक मालिक अब घर बैठे ही डिमांड में हिस्सा ले सकते हैं। अध्यक्ष ने कहा कि मांग आवंटन की प्रक्रिया पूरी तरह पारदर्शी बनाई गई है। निदेशक मंडल के सभी सदस्यों ने इस ऐप की सराहना की। 

ब्रिगेडियर खुशहाल ठाकुर ने कहा कि सेना में सेवायें देने के उपरांत जो जवान 35 से 40 वर्ष की आयु में घर आ जाता है रोजगार के अभाव में उसके लिए आगे का जीवन बड़ा मुश्किल हो जाता है। कई जवानों को सरकारी नौकरियों में 15 प्रतिशत कोटे का लाभ भी नहीं मिल पाता है। इसलिए निगम पूर्व सैनिकों के लिए रोजगार के अधिक से अधिक अवसर सृजित करने के लिए लगातार प्रयासरत है। उन्होंने कहा कि पूर्व सैनिकों को विभिन्न प्रोजेक्टों, संस्थाओं, सरकारी विभागों, राज्य तथा केंद्र सरकार के उपक्रमों में सुरक्षा और अन्य सेवाओं में अधिक से अधिक संख्या में नियुक्त करने का प्रयास किया जाएगा।

इसके अलावा पूर्व सैनिकों के ट्रकों को विभिन्न सीमेंट फैक्टरियों, प्रोजैक्टों, तेल, क्लिंकर की ढुलाई का अधिक से अधिक कार्य दिलवाने के भरसक प्रयास किए जाएंगे। खुशहाल ठाकुर ने निदेशक मंडल के सभी सदस्यों और अधिकारियों का धन्यवाद किया और कहा कि राज्य सरकार और हिमाचल प्रदेश पूर्व सैनिक निगम पूर्व सैनिकों व उनके आश्रितों के कल्याण, विकास एवं आर्थिक उत्थान के लिये सदैव प्रयासरत रहेगी।