Follow Us:

CM ने सरकाघाट के लिए ऑनलाइन रखी 80 करोड़ की आधारशिलाएं, कहां है आर्थिक मंदी..??

पी. चंद |

महामारी के दौर में जयराम सरकार धड़ा धड़ ऑनलाइन शिलान्यास कर रही है। एक ओर सरकार आर्थिक स्थिति खराब होने की बात कहती है तो दूसरी ओर पट्टे लगाए जा रहे हैं। शुक्रवार को मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने ऑनलाइन मंडी सरकाघाट के लिए 94 करोड़ की विकासात्मक परियोजनाएं समर्पित कीं औऱ क़रीब 80 करोड़ की नई आधारशिलाएं रखीं। साथ ही उन्होंने कोरोना महामारी के दौरान केंद्र औऱ प्रदेश सरकार के कामों की खूब तारिफ़ भी की।

जयराम ठाकुर ने कहा कि कोरोना महामारी के दौरान सरकार यह सुनिश्चित कर रही है कि विकास की गति प्रभावित न हो। इसके लिए सरकार ने उद्घाटन और शिलान्यास वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग माध्यम से करने का निर्णय लिया है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के सशक्त नेतृत्व में अन्य विकसित देशों की तुलना में इस महामारी से हमारे देश को कम क्षति पहुंची है। भारत में इस महामारी से 60 हजार लोगों की मृत्यु हुई है, जो कि 142 करोड़ की आबादी वाले 15 सबसे विकसित देशों जहां सात लाख मृत्यु दर्ज की गई है की तुलना में बहुत कम है।

यह केवल प्रधानमंत्री के समय पर लिए गए निर्णय के कारण सम्भव हुआ है। प्रदेश सरकार ने इस महामारी को फैलने से रोकने के लिए प्रभावशाली कदम उठाए हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी प्रदेश सरकार की काम की तारिफ की। देश के विभिन्न भागों में फंसे 2.50 लाख से अधिक हिमाचलियों को प्रदेश में वापस लाया गया है। प्रदेश सरकार कोरोना मरीजों का उचित उपचार सुनिश्चित कर रही है।

जय राम ठाकुर ने प्रधानमंत्री को इस महामारी से प्रभावशाली तरीके से लड़ने के लिए प्रदेश को 1.60 लाख पीपीई किट्स, 500 वेंटिलेटर और 3 लाख एन 95 मास्क प्रदान करने के लिए आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि सीएम हेल्पलाइन 1100 प्रदेश के लोगों की समस्याओं के समाधान के लिए वरदान साबित हुई है। महामारी के बीच विकास को भी गति प्रदान की जा रही है और ऑनलाइन काम काज देखा जा रहा है।

ग़ौरतलब है कि प्रदेश में कोरोना महामारी के दौरान जिस तरह काम किया है वे काफी ढुलमुर रहा। पीपीई किट औऱ वेंटिलेटर ख़रीद तक में घोटाले सामने आए लेकिन आज वे मुद्दे ठंडे बस्ते में हैं। मुख्यमंत्री हेल्पलाइन में कई दफा हिमकेयर कार्ड न चलने पर फोन किया गया लेकिन कोई स्पष्ट जबाव नहीं मिलता।