Follow Us:

हिमाचल में आज पहुंच रही कोविड 19 वैक्सीन, 16 जनवरी को होगा पहले चरण टीकाकरण

पी. चंद, शिमला |

हिमाचल प्रदेश में आज कोविड 19 वैक्सीन पहुंच जाएगी और 16 जनवरी को वैक्सीन लगाने का काम शुरू हो जाएगा। पहले चरण में हिमाचल प्रदेश को 93 हजार डोज भेजें गए जिन्हें सबसे पहले स्वास्थ्य कर्मियों को लगाया जाएगा। शिमला जिला में 5 जगहों आईजीएमसी, डीडीयू, केएनएच, ठियोग अस्पताल और रामपुर अस्पताल में कोविड 19 वैक्सीन लगाई जाएगी। स्वास्थ्य विभाग ने सभी अस्पतालों में वैक्सीन लगाने के लिए टीमों की तैनाती और अन्य व्यवस्थाओं को पूरा कर लिया है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी शिमला डॉ सुरेखा चोपड़ा ने बताया कि पहले चरण में जिला के 5 स्थानों पर 100-100 हेल्थ वर्करों को वैक्सीन लगाई जाएगी। जिला के 5 स्थानों पर चयनित सफाई कर्मचारी, लैब तकनिशियन, ओटीए, ठियोग में क्लास-4 कर्मचारी और रामपुर में स्टाफ नर्स को पहला टीका लगाया जाएगा। डॉ सुरेखा चोपड़ा ने बताया कि जिला में पहले चरण में 11050 लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी जिसमें पुलिस, सफाई कर्मचारी और रेवेन्यू कर्मचारियों और अधिकारियों को टीका लगाया जाएगा जिसके लिए 39 स्थान चिंहित किए गए हैं। हर बूथ पर पांच पांच कर्मचारी और डॉक्टर तैनात किए जाएंगे ताकि किसी तरह की समस्या न हो।

सीएमओ सुरेखा चोपड़ा ने बताया कि टीका लगने के बाद सम्बंधित व्यक्ति को 28 दिनों के लिए निगरानी में रखा जाएगा जिसके बाद व्यक्ति दूसरी डोज़ लगाई जाएगी। उन्होंने बताया कि वैक्सीन उसी तरीके से लगाई जाएगी जिस तरीके से ड्राई रन किया गया है। वैक्सीन के साइड इफेक्ट को लेकर लोगों को भयभीत होने की आवश्यकता नहीं है। वैक्सीन की पहली डोज लगाने के बाद भी व्यक्ति को कोरोना होने की संभावना रहती है इसलिए व्यक्ति को जब तक दूसरी डोज नहीं लगती और 42 दिन नहीं हो जाते हैं पहले की तरह मास्क पहनना, सोशल डिस्टनसिंग और साफ सफाई का ध्यान रखना होगा।