Follow Us:

लेटलतीफ शिक्षकों पर शिकंजा, प्राथमिक स्कूल में लगेंगी बायोमीट्रिक मशीनें

समाचार फर्स्ट |

प्रारंभिक शिक्षा विभाग ने स्कूलों से गायब रहने वाले शिक्षकों पर शिकंजा कसने का निर्णय लिया है। प्रदेश के प्राथमिक स्कूलों में शिक्षकों की हाजिरी अब बायोमीट्रिक प्रणाली से लगेगी।

बता दें सिरमौर के शिलाई में एक स्कूल के दो शिक्षकों के गायब रहने के मामले के बाद प्रारंभिक शिक्षा विभाग ने सभी प्राथमिक स्कूलों में बायोमीट्रिक मशीनें लगाने के लिए बैठक की गई थी। बैठक के दौरान निर्णय लिया है कि नए सैशन में करीब 7000 के करीब स्कूलों में बायोमीट्रिक मशीनें लगाई जाएंगी। इससे पहले विभाग ने PILOT PROJECT के तौर पर जिला ऊना और सोलन के कुछ स्कूलों में बायोमीट्रिक मशीनें लगाई गई थीं। जो विभाग का प्रयास सफल रहा था। 

अधिकारी भी देख सकेंगे हाजिरी 

स्कूल में लेटलतीफ आने वाले और बिना बताए स्कूल से गायब रहने वाले शिक्षकों पर निदेशालय में बैठे अधिकारियों की भी नजर रहेगी। प्राथमिक स्कूलों में लगने वाली बायोमीट्रिक मशीनें ऑनलाइन निदेशालय से अटैच की जाएंगी। अधिकारी अपने कार्यालय में बैठकर हर स्कूल की अटेंड्स को कभी भी चेक कर सकेंगे। दिनभर शिक्षा निदेशालय में घूमने वाले शिक्षक नेताओं पर भी लगाम लगेगी। विभाग उनकी अटेंडेंस देखकर उनके खिलाफ कार्रवाई अमल में लाएगा।