Follow Us:

बैंकों के निजीकरण के विरोध में देश भर में विरोध प्रदर्शन, दो दिन तक बैंकों में कामकाज रहेगा ठप

पी. चंद |

केंद्र सरकार द्वारा बैंकों के निजीकरण और विलय की नीति के ख़िलाफ़ समूचे देश में बैंक यूनियन दो दिन की हड़ताल पर हैं। जिसके चलते प्रदेश में 2 दिन – आज और कल बैंक के कामकाज प्रभावित रहेंगे। बैंक यूनियन ने शिमला में उपायुक्त कार्यालय के बाहर बैंकर्स यूनियन ने विरोध प्रदर्शन किया और केंद्र सरकार की बैंकों के निजीकरण की पॉलिसी के विरोध में प्रदर्शन किया। वहीं, हमीरपुर में बैंक कर्मचारियों ने पंजाब नेशनल बैंक मंडल कार्यालय हमीरपुर के सामने धरना दिया और सरकार के खिलाफ जोरदार नारेबाजी की। 

बैंक युनियन के संयोजक गोपाल शर्मा का कहना है बैंकों के निजीकरण से हज़ारों बैंक कर्मीयों का भविष्य ख़तरे में है। इस हड़ताल से आम जनता प्रभावित होगी। इसलिए केंद्र सरकार को जल्दी ही नई पॉलिसी वापस ले लेनी चाहिए अन्यथा बैंकर्ज युनियन लंबे संघर्ष के लिए तैयार है। जिसकी जिम्मेदारी केन्द्र सरकार की होगी।

वहीं, पंजाब नेशनल बैंक ऑफिसर एसोसिएशन का आरोप है कि सरकारी बैंकों के निजीकरण से जनता को सीधे सीधे ये नुकसान होने वाले है जैसे की बैंक में जमा धन के लिए सरकार की जिमेदारी समाप्त हो जायेगी और बैंको में जमा पैसा असुरक्षित हो जायेगा। छोटे दुकानदारों और किसानों को ऋण लेना असंभव हो जायेगा। क्योंकि निजी बैंक कभी भी छोटे लोन को प्राथमिकता नहीं देंगे। साथ की सरकारी बैंकों को अपना सुरक्षित भविष्य सोचकर आए बैंक कर्मचारियों का रोजगार खतरे में पड़ जायेगा।

पंजाब नेशनल बैंक ऑफिसर एसोसिएशन के राज्य सचिव संदीप ने भी सरकार के निजीकरण के फैसले को दुर्भाग्यपूर्ण बताया और कहा की सरकारी बैंकों के निजीकरण से अशिक्षित जनता और ग्रामीण जनता को भारी परेशानी होगी ।