Follow Us:

सिरमौरः रेणुका की पंचायत जम्मू कोटि के गलजा गांव में आज भी पानी के लिए तरस रहे लोग

पी. चंद |

जिला सिरमौर रेणुका जी की पंचायत जम्मू कोटि के गलजा गांव में आज भी लोग पानी के लिए तरस रहे हैं। गलजा गांव में 2004 से लेकर पेयजल ठाऊ योजना आज तक आईपीएच विभाग चालू नहीं कर पाया है। इसका डिवीजन एक्शन नौहराधार ने सहायक अभियंता मंडल मुख्यालय संगडाह। इसका बिल पास करके कई लाखों का चूना लगाया है। सरकार को एक्शन नोहराधार ने बिल को किया पास ठेकेदार को पहुंचाया। कई लाखों का फायदा आज भी गलजा गांव की जनता पानी की बूंद बूंद के लिए तरस रही है। 

प्रदेश सरकार ने अगर ऐसे कर्मचारियों के ऊपर कोई ठोस कार्रवाई ही नहीं की तो भ्रष्टाचार दिन प्रतिदिन बढ़ता जाएगा। आज भी इन लोगों के लिए 2004 से लेकर सरकार इन्हें पानी मुहैया नहीं करवा पाई है। अब यह एरिया कटने के बाद इसका सबडिवीजन ददाहू बन चुका है। इस बारे में जब प्रदीप ठाकुर से बात की गई तो उन्होंने बताया कि यहां पुराना काम है टैंक की छत गिर के अंदर गिर चुकी है। आज तक विभाग पानी तक दर्ज नहीं करवा पाया है। इसमें ऐसे ठेकेदारों के अगर विभाग ने लाइसेंस कैंसिल नहीं किए तो ऐसे काम ठेकेदार फिर भी करते रहेंगे। उन ठेकेदारों की जिम्मेवारी बनती है जिन्होंने टैंक को बनाया और यह स्कीम चालू करवाई और उसके बाद ही इनके बिल को पास किया जाता है। 

ठेकेदारों ने राजनीति कारण से बिल पास करा कर के अपने पैसे हासिल कर लिए भले ही गलजा गांव की जनता पीने के पानी के लिए तरस रही है। पर सरकार अभी भी अपने 2022 के चुनाव की तैयारी में लगी हुई है। आईपीएच प्रशासन सुनता नहीं सरकारे तो पहले ही अंधी और बहरी है। भले ही सरकारें घर में नल और नल में जल 2022 की बात कर रही है। पर इन भ्रष्टाचारियों के ऊपर कार्रवाई कब होगी। सवाल और निशान जरूर खड़ा होता है कि ऐसे भ्रष्टाचारियों के ऊपर कार्रवाई होनी चाहिए। 

जिस गांव की हमने आपको तस्वीरें दिखाई हैं यह गांव रेणुका जी के सबसे ऊंचे पहाड़ के ऊपर घर है। लोगों के शायद ही कोई नेता यहां गया होगा या नहीं गए होंगे। यहां बात तो अब नेता ही जाने। आगे अब आप यहां के लोगों का दुखड़ा सुनिए यह लोग क्या कह रहे हैं। इन्होंने अपनी कहानी मीडिया के आगे रखी अब कब इस समस्या का समाधान होगा यहां तो अब सरकार ही जाने।