Follow Us:

PM मोदी और कोरोना वॉरियर्स के सम्मान पर सोशल मीडिया में हो रहे कटाक्ष दुःखद: धूमल

जसबीर कुमार, हमीरपुर |

हमीरपुर से वरिष्ठ भाजपा नेता एवं पूर्व मुख्यमंत्री प्रो० प्रेम कुमार धूमल ने प्रधानमंत्री मोदी और कोरोना वॉरियर्स के सम्मान पर सोशल मीडिया में हो रहे कटाक्ष दुःख व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि कोविड आपदा के दौरान प्रधानमंत्री नरेन्दर मोदी की रणनीति और बहादुर कोरोना वॉरियर्स कि निःस्वार्थ, निष्ठापूर्ण सेवाओं की बदौलत देश कोरोना की पहली लहर का सामना करने में सफ़ल रहा है। इस अवधि में जहां विश्व के कई देशों की स्वास्थ्य सेवाएं और आर्थिकी ध्वस्त हो गयी, उन देशों की जनसंख्या का बड़ा हिस्सा कोरोना की भेंट चढ़ गया लेकिन उन देशों की तुलना में भारतवर्ष ने कम नुक़सान झेला है। इस सब के बावजूद सोशल मीडिया पर पीएम मोदी और कोरोना वॉरियर्स के सम्मान पर कटाक्ष किए जा रहे हैं जो दुःखद है।

प्रो० धूमल ने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर पूरे ज़ोर से सारे देश में अपना भयानक रूप दिखा रही है। कई राज्यों को इसने ख़तरनाक तरीके से अपनी चपेट में ले लिया है। ऐसे में अभी भी कई बुद्धिजीवी कोरोना के ख़तरे को न समझ कर मोदी की नीतियों का मज़ाक उड़ा रहे हैं, कोरोना वॉरियर्स की भूमिका को कम आंक रहे हैं, कोरोना की पहली लहर से लड़ने के देश के हौंसले का अपमान कर रहे हैं, जबकि सच्चाई तो यह है कि यह सब पहलू न होते तो इन कथित बुद्धिजीवियों का क्या हश्र हुआ होता।

उन्होंने कहा कि देश-प्रदेश, लोकतंत्र और समाज को आगे बढ़ाने के लिए कई कार्यक्रम ज़रूरी होते हैं। हमें इन बातों में नहीं उलझना चाहिए कि कहां क्या हो रहा है। हमने खुद क्या भूमिका इस लड़ाई में निभाई है, इस बात की चिंता हमें करनी चाहिए। ऐसी आलोचना करने वालों ने तो शुरू में वैक्सिनेशन का भी विरोध किया था लेकिन अब सब जगह सभी को वैक्सिनेशन देने की मांग उठ रही है।
 
पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि समय पर यदि सभी ने मास्क लगाए होते, सोशल डिस्टेंसिंग की अनुपालना की होती, स्वच्छता अपनाई होती, वैक्सिनेशन करवाई होती और मोदी की बातों का अनुसरण किया होता  तो शायद कोरोना की दूसरी लहर का स्वरूप इतना खतरनाक न होता। अब समय एक दूसरे पर दोषारोपण का नहीं है। यह माहमारी पार्टी, विचारधारा या पहचान देख कर चपेट में नहीं लेती। आलोचना करने की बजाए हमें एक दूसरे का सहयोग करना चाहिए। एकजुट होकर, पूरे संकल्प से कोविड नियमों की पालना कर कोरोना की दूसरी लहर से लड़ने की ज़रूरत है। वैक्सिनेशन करवाएं, मास्क लगाएं, सोशल डिस्टेंसिंग रखें, स्वच्छता रखें और कोरोना वॉरियर्स का सम्मान करें।