Follow Us:

कोरोना मरीजों के लिए इलाज के साथ-साथ मनोरंजन का भी किया जा रहा इंतजाम: CMO कांगड़ा  

मृत्युंजय पुरी |

कोरोना महामारी के मुश्किल दौर में कोविड-19 से संक्रमित मरीजों के इलाज को दवाइयों सहित ऑक्सीजन के साथ-साथ मनोरंजन पर भी काम किया जा रहा है। जिससे कोरोना मरीजों को अच्छी ऊर्जा मिलने के साथ वह जल्द स्वस्थ हो सकें। इसी के चलते जिला डेडीकेटेड कोविड-19 अस्पताल धर्मशाला में कोरोना मरीजों के मनोरंजन के लिए टीवी लगाए जाएंगे।

गौरतलब है कि इससे पहले पहली लहर के समय भी कोरोना मरीजों की अस्पताल में डांस करते हुए और गीत गाते हुए की वीडियो वायरल हुई थी। लेकिन इस बार कोरोना मरीजों को ऑक्सीजन की भी चिंता सता रही है। हालांकि समस्त विभाग व जिला प्रशासन की ओर से हर जरूरतमंद के लिए ऑक्सीजन की उचित व्यवस्था की जा रही है। बावजूद इसके भय के माहौल होने पर जिस मरीज को ऑक्सीजन सिलेंडर की जरूरत नहीं है वह भी सिलेंडर नहीं छोड़ना चाह रहे हैं जिसके कारण अधिक आवश्यकता वाले मरीजों को समय पर ऑक्सीजन उपलब्ध करवाने में दिक्कत हो रही है।

मौजूदा समय में धर्मशाला अस्पताल में ही 160 कोरोना मरीजों को भर्ती किया गया है जबकि अब कैपेसिटी 175 बेड की कर दी गई है। जिसके लिए अस्पताल प्रबंधन के पास 240 बड़े ऑक्सीजन सिलेंडर व एक सौ छोटे सिलेंडर उपलब्ध हैं। इसके अलावा धर्मशाला अस्पताल में ही स्थापित ऑक्सीजन प्लांट से 158 बेडों को डायरेक्ट सप्लाई जी जा रही। धर्मशाला कोविड-19 अस्पताल में लगातार हालात बेहतर किए जाने के प्रबंध भी किए जा रहे हैं।

वहीं, कोरोना मरीजों की लगातार खाने को लेकर शिकायतें मिल रही थी जिसे भी अब दुरुस्त करने के लिए अतिरिक्त स्टाफ की नियुक्ति की गई है जो कि समय-समय पर मरीजों को गर्म खाना उपलब्ध करवाना सुनिश्चित कर रहे हैं । मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर गुरुदर्शन गुप्ता ने बताया कि कोविड-19 मरीजों को ऑक्सीजन और खाना सही समय पर उपलब्ध करवाया जा रहा है। कोविड-19 मरीजों के मनोरंजन के लिए टीवी लगाने के साथ ही अन्य सुविधाएं भी उपलब्ध करवाई जा रही हैं जिससे मरीजों को मनोरंजन हो सके व सकारात्मक ऊर्जा के साथ जल्द स्वस्थ हो सकें।